Baby Skin Care Tips : नन्हें बच्चों का स्किन केयर करते समय न करें ये गलतियां, वरना बचपन में ही खराब हो जाएगी त्वचा!

Baby Skin Care Tips: लोग सुंदर दिखने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोज स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते हैं. स्किन केयर फॉलो करने से न सिर्फ आपका लुक निखरता है बल्कि स्किन से जुड़ी समस्याओं से भी बचने में मदद मिलती है. वहीं, छोटे बच्चों की स्किन काफी नाजुक होती हैं. ऐसे में नन्हें बच्चों का स्किन केयर भी बहुत जरूरी होता है. इससे उनकी स्किन सुंदर और सुरक्षित बनी रहती है.

लेकिन कई माता-पिता छोटे बच्चे के स्किन केयर में कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उनकी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो बेबी के स्किन केयर के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए.

स्किन केयर प्रोडक्ट

कई माता-पिता बच्चों के लिए भी अडल्ट स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करते हैं. इससे कोमल त्वचा कठोर हो सकती है. ऐसे में हमेशा अपने बेबी के लिए बनाए गए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

सनस्क्रीन

कुछ माता-पिता सनस्क्रीन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन बच्चों को यूवी किरणों से सुरक्षा की जरूरत होती है. इसलिए कम से कम एसपीएफ 30 के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन अपने बेबी के स्किन पर लगा सकते हैं.

बार-बार नहलाना

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप बच्चों को बार-बार नहलाते हैं या गर्म पानी का यूज करते हैं तो उससे बेबी के स्किन से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और बेबी की स्किन ड्राई हो सकती है. आप चाहें तो गुनगुने पानी से बच्चे को नहला सकते हैं.

मॉइस्चराइजर

ज्यादातर माता-पिता बच्चे को नहलाने के बाद स्किन को मॉइस्चराइज करना भूल जाते हैं. इससे स्किन पर जलन और खुजली जैसी समस्या होती है. ऐसे में बच्चों को नहलाने के तुरंत बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाएं.

Related Articles
Next Story