बीएसएफ अफसर और जवान की मौत, भारत-पाक सीमा पर गश्त के दौरान अचानक ही...

BSF JAWAN NEWS: BSF के एक अफसर और जवान की मौत हो गयी। ड्यूटी पर जिस वक्त वो गिरे उस समय दोनों 'जीरो लाइन' गश्त पर थे. उन्होंने बताया कि जमीन पर गिरने के बाद दोनों बीएसएफ जवानों को भुज में एक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। गुजरात में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 'हरामी नाला' क्षेत्र में अत्यधिक गर्मी के कारण गश्त के दौरान सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी और जवान की जान चली गई।

आपको बता दें कि इससे पहले बीते मई महीने में राजस्थान में भी गर्मी की वजह से एक बीएसएफ जवान की मौत हो गई थी. मई महीने में भीषण गर्मी के कारण जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर गश्ती के दौरान बीएसफ जवान की जान चली गई थी. इस जवान की मौत भी हीट स्ट्रोक की वजह से हुई थी।सूत्रों ने बताया कि यह घटना शुक्रवार को हुई।

एक सहायक कमांडेंट और एक हेड कांस्टेबल को हीट स्ट्रोक और शरीर में पानी की कमी का सामना करना पड़ा जिससे उनकी जान चली गई। रिपोर्ट के मुताबिक जैसलमेर में शहीद हुए जवान का नाम अजय कुमार था जो बीएसएफ की 173वीं वाहिनी के जवान थे और कांस्टेबल के पद पर तैनात थे. वो पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के रहने वाले थे और भारत-पाक सीमा के भानु चौकी पर ड्यूटी कर रहे थे. उस दौरान जैसलमेर में काफी गर्मी थी और पारा 50 डिग्री को पार कर गया था।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story