कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी: 1 लाख नौकरी, 25 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस सहित पढ़ें बड़े वादे..

Vidhansabha Election: विधानसभा चुनाव अगले कुछ दिनों में है। ऐसे में हर पार्टी अपने स्तर से जनता को लुभाना चाहती है। कांग्रेस ने चुनाव पूर्व अपना घोषणा पत्र जारी किया है। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कई बड़े वादे किये हैं। चुनावी घोषणा पत्र में किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में फायदा दिए जाने का वादा किया है।

जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए पार्टी ने योग्य युवाओं को एक साल तक 3,500 रुपये प्रति माह तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है। पार्टी ने 30 दिनों के भीतर नौकरी कैलेंडर जारी करके एक लाख खाली सरकारी पदों को भरने का भी वादा किया है।जम्मू-कश्मीर के चुनावी घोषणापत्र का मुख्य नारा हाथ बदलेगा हालात है।

इसमें कहा गया है कि सभी फसलों के लिए प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए बीमा और सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) है।कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र में भूमिहीन, पट्टेदार और भूमि-स्वामित्व वाले कृषक परिवारों को प्रति साल 4,000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करने की बात कही है।

राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 साल के पट्टे की व्यवस्था किए जाने का वादा किया है।कांग्रेस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला-स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

क्या है पांच गारंटियां?

• परिवारों की महिला मुखियाओं को 3,000 रुपये का मासिक लाभ देने का किया वादा

• महिलाओं को पांच लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण

• 1 लाख खाली पदों पर भर्ती

• सभी परिवारों को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेंगे

• परिवार के हर सदस्य को 11 किलो चावल

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story