Curry Leaves For Skin: इस हरी पत्ती को स्किन केयर रूटीन में करें शामिल, चमकने लगेगी त्वचा


Curry Leaves For Skin: करी पत्ते न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि त्वचा की देखभाल में भी मददगार साबित होते हैं. करी पत्तों को कई तरीकों से स्किन पर लगाया जा सकता है. करी पत्ता स्किन अलग-अलग तरह से स्किन पर असर डालता है. आप करी पत्तों को स्क्रब, फैस पैक या टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजार में भी कई ऐसे स्किन प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिनमें करी पत्ते मौजूद होते हैं.

ऐसे में हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे आप करी पत्तों को अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन को निखार मिलेगा और त्वचा हेल्दी बनी रहेगी.

चेहरे की रौनक

चेहरे को निखारने के लिए करी पत्तों से तैयार किया गया फेस पैक बेहद प्रभावी होता है. इसके लिए करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होंगे और फाइन लाइंस भी हल्की होंगी.

मुहांसे

यदि आप मुहांसे से परेशान हैं तो 7-8 करी पत्ते को पीसकर उसमें कच्ची हल्दी मिलाएं. फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं. बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए सूखे करी पत्तों को पीसकर पाउडर बनाएं. इस पाउडर में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पानी के साथ पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो धो लें. यह उपाय एक्सेस ऑयल को कम करने में मदद करेगा.

दाग-धब्बेCurry Leaves For Skin:दाग-धब्बों से मुक्ति पाने के लिए करी पत्तों और मेथी के दानों का फेस पैक बनाएं. एक चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर पीस लें और करी पत्तों के पेस्ट के साथ मिलाएं. इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाकर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, फिर धो लें. यह पैक त्वचा को निखारने में मदद करेगा.

Related Articles
Next Story