डीजीपी को बनाया गया CISF का डीजी: 1990 बैच के IPS राजविंदर सिंह भट्टी जायेंगे केंद्र, नये डीजीपी की तलाश शुरू, बोकारो में एसपी रह.....

IPS Rajvinder singh Bhatti: बिहार के डीजीपी राजविंदर सिंह भट्टी अब सीआईएसएफ के नये डीजी होंगे। केंद्र सरकार ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। IPS भट्टी को 2022 दिसंबर में डीजीपी की जिम्मेदारी मिली थी। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी राज्य के डीजीपी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया है।


1990 बैच के IPS सीबीआई के संयुक्त निदेशक के पद पर पदस्थ रह चुके हैं। इधर, बिहार में नए डीजीपी कौन होंगे, अभी यह क्लियर नहीं है। लेकिन, नए डीजीपी की तलाश तेज हो गई है।

19 दिसंबर 2022 को एसके सिंघल के रिटायर्ड होने के बाद आरएस भट्‌टी बिहार के नए डीजीपी बनाए गए थे।राजविंदर सिंह भट्टी मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं पर इनका कैडर बिहार है। शुरुआत से ही इनकी छवि बेहद कड़क पुलिस अफसर की रही है।

2005 के चुनाव में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए केजे राव ने IPS राजविंदर सिंह भट्‌टी को खासतौर पर सीवान लाने की मांग कर दी थी। उस वक्त IPS भट्टी CBI में DIG थे। चुनाव आयोग की मांग पर इन्हें बिहार लाया गया।

सीवान में SP का पोस्ट खत्म कर उस वक्त बतौर DIG इन्हें भेजा गया। लेकिन, वहां भेजने से पहले पटना एयरपोर्ट पर केजे राव ने राजविंदर सिंह भट्टी से स्पष्ट कहा था कि मुझे शहाबुद्दीन चाहिए। सीवान पहुंचने के 15वें दिन ही एक स्पेशल टीम बनाकर इन्होंने वहां के आतंक कहे जाने वाले मो.

शहाबुद्दीन को गिरफ्तार किया था।बिहार में पोस्टिंग के बाद IPS राजविंदर सिंह भट्‌टी को कई ऐसे जिलों का SP बनाया गया, जहां कुख्यात अपराधियों की तूती बोलती थी।

इनकी पोस्टिंग बोकारो (अब झारखंड में) में बतौर SP हुई थी, तब उस दौरान वहां छोटा राजन नाम के एक कुख्यात अपराधी का दबदबा था। इस कुख्यात को वो गोवा से गिरफ्तार कर बोकारो लाए थे। इन सब के अलावा पूर्व सांसद व दबंग नेता प्रभुनाथ सिंह पर भी इन्होंने अपना शिकंजा कसा था।


इसके साथ ही विधानसभा सत्र के दौरान बाहुबली अनंत सिंह के बड़े भाई व पूर्व विधायक दिलीप कुमार सिंह को गिरफ्तार किया था।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story