Diwali 2024: दिवाली के दिन चांद जैसा चमकेगा चेहरा, बस कर लें ये 4 काम!


Diwali 2024: बस कुछ ही दिनों में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत लगे. दिवाली के कुछ दिन पहले से ही लोग आउटफिट,मेकअप, ज्वेलरी यहां तक की फुटवियर भी सोच कर रखते हैं. ऐसे में अगर आप लुक परफेक्ट चाहते हैं तो स्किन भी परफेक्ट होना जरूरी है. दिवाली के दिन ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसके साथ आप घर पर उपाय करके स्किन को निखार सकते हैं.

केसर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसे उपयोग करने के लिए कुछ केसर की धारियों को रातभर दूध में भिगोकर रखें. सुबह इस दूध को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

हल्दी से पाएं निखार

हल्दी आयुर्वेदिक स्किनकेयर का एक प्रमुख हिस्सा है. यह त्वचा की रंगत को सुधारने और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करती है. हल्दी पाउडर को बेसन और दही के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

गुलाब जल का उपयोग

गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर है, जो त्वचा को हाइड्रेट और शांत करता है. इसे पूरे दिन चेहरे पर स्प्रे करें या कॉटन पैड से चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा ताजगी और नमी महसूस करेगी.

बादाम तेल की ताकत

बादाम का तेल विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा को गहराई से पोषण देता है. कुछ बूंदें अपने हाथों में गर्म करें और धीरे-धीरे त्वचा पर लगाएं. इसे रातभर के लिए छोड़ दें.

उबटन से एक्सफोलिएट करें

उबटन एक आयुर्वेदिक एक्सफोलिएटिंग उपचार है. इसे चने के आटे, हल्दी और चंदन के पाउडर के पेस्ट से बनाएं. इसे दूध या गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर हल्के हाथों से स्क्रब करें.

Related Articles
Next Story