घर बैठे असली या मिलावटी दूध का लगाएं पता, FSSAI ने बताया तरीका

How To Check Adulterated Milk: दूध ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है जो आप दूध पी रहे हैं वो असली है या मिलावटी. वैसे तो दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन मिलावटी दूध शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. कई लोग दूध में पेंट और डिटर्जेट मिक्स करके बेचते हैं. इसके अलावा दूध में यूरिया, डिटर्जेंट, साबुन, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, स्टार्च, सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट और नमक जैसे हानिकारक एजेंटों के साथ मिलावटी हो सकता है.



भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने इस परेशानी से निपटने के लिए कई आसान तरीके बताएं हैं. FSSAI ने एक्स पर वीडियो की एक सीरीज पोस्ट की दूध में मिलावट की पहचान को लेकर 4 तरीके बताई है. आइए जानते हैं मिलावटी दूध के बारे में कैसे पता करें.

दूध में डिटर्जेंट

FSSAI ने पहले वीडियो में बताया है कि एक आसान टेस्ट के जरिए यह कैसे पता लगाया जा सकता है कि दूध में डिटर्जेंट की मिलावट है या नहीं. इसके लिए दो अलग-अलग कंटेनरों में 5 मिली-10 मिली दूध का सैंपल लें और जोर से शेक करें. जिस सैंपल में कोई बुलबुले नहीं बनते हैं, वह शुद्ध दूध है, जबकि मिलावटी दूध में बुलबुले बनेंगे.

दूध में माल्टोडेक्सट्रिन

FSSAI द्वारा शेयर किए गए वीडियो से पता लगाया जा सकता है कि दूध में माल्टोडेक्सट्रिन मिला हुआ है या नहीं. पहले कंटेनर में 5 मिलीलीटर दूध का सैंपल लें. इसमें 2 मिलीलीटर आयोडीन reagents मिलाएं और रंग में बदलाव देखें. शुद्ध दूध का रंग नहीं बदलेगा और उसका रंग हल्का पीला-भूरा होगा. वहीं, मिलावटी दूध का रंग चॉकलेट-लाल भूरा होगा.

दूध में बढ़ी हुई अम्लता

दूध में बढ़ी हुई अम्लता (acidity) का पता लगाने के लिए पहले एक कंटेनर में 5 मिलीलीटर दूध का सैंपल लें. फिर, इसे 5 मिनट के लिए उबलते पानी में डाल दें और कंटेनर को बिना हिलाए पानी से बाहर निकालें. शुद्ध दूध में छोटे पार्टिकल्स नहीं होंगे. वहीं, मिलावटी दूध में precipitated particles या एसिडिक गंध आएगी.

दूध में असामान्य दही जमने का पता

दूध का जमना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे अक्सर दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों के उत्पादन से जोड़ा जाता है. हालांकि, अगर आपको कोई असामान्य दही जमता हुआ दिखाई देता है, तो यह हाई एसिडिटी, गर्मी उपचार या मिलावट जैसी कई समस्याओं का संकेत हो सकता है. इसलिए, दूध को एक कंटेनर में लें और असामान्य दही जमने की जांच करें. अगर असामान्य दही नहीं जमता है, तो इसका मतलब है कि आपका दूध ताजा है. अगर आपको दूध को गर्म करने पर दही जमता हुआ दिखाई देता है, तो यह दूध में मिलावट का एक सामान्य संकेत हो सकता है.

Related Articles
Next Story