Health Tips: खानपान से जुड़ी ये आदतें आपको कम उम्र में बना सकती है हार्ड का मरीज, आज ही इन फूड्स से बनाएं दूरी

Health Tips: दिल की बीमारी से दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। आज के समय में कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है ऐसे में एक हेल्थी लाइफस्टाइल को फॉलो करना जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे फूड्स है जो हमारे हार्ट पर नकारात्मक असर डालते हैं।

हार्ट पर नकारात्मक असर डालते हैं ये फूड्स (Health Tips)

ज्यादा नमक

ज्यादा नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। नमक दिल की बीमारी का एक बड़ा कारण है। अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में नमक ज्यादा होता है ऐसे में आप अपने डाइट में फ्रेश फूड को शामिल करें। खानपान में नमक की मात्रा को कम करने के लिए आप कुछ हब्र्स और मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाई प्रोटीन डाइट

शरीर के लिए प्रोटीन काफी जरूरी होता है लेकिन प्रोटीन का ज्यादा सेवन करना किडनी के समस्याओं को जन्म देता है। ज्यादा प्रोटीन खाने से आपको दिल की बीमारी हो सकती है। ऐसे में आपको मांस मछली पोल्ट्री और डेयरी प्रोडक्ट्स का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स

ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) की मात्रा को बढ़ाने में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स का भी काफी बड़ा रोल होता है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ाता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स रेड मीट, फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और हाइड्रोजेनेटेड ऑयल से बने फूड आइटम्स का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह देते हैं।

ब्रेकफास्ट स्किप करना

अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत है, तो ये भी आपके ब्लड शुगर को बिगाड़ने का काम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है। एक हेल्दी ब्रेकफास्ट न सिर्फ आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है बल्कि आप दिन में ज्यादा खाने से भी बचते हैं।

Related Articles
Next Story