छुट्टी की खबर: 7 और 8 सितंबर को स्कूल, कॉलेज, दफ्तर और बैंक रहेंगे बंद, जानिये क्या है इसकी वजह

7 सितंबर 2024: गणेश चतुर्थी: त्योहारी मौसम शुरू हो चुका है, लिहाजा स्कूलों और दफ्तरों की सिलसिला भी बढ़ गया है। इस मामले में 10 दिन से ज्यादा दिन दफ्तर बंद रहेंगे। महीने की शुरुआत गणेश चतुर्थी पर पूरे देश में एक समान सार्वजनिक अवकाश नहीं होता, लेकिन यह कुछ राज्यों में क्षेत्रीय छुट्टी के रूप में मनाई जाती है.

गौर करने वाली बात ये है कि इन राज्यों में भी गणेश चतुर्थी पर अवकाश घोषित करना अनिवार्य नहीं होता. गणेश चतुर्थी विशेष रूप से महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, और तमिलनाडु जैसे राज्यों में बड़े धूमधाम से मनाई जाती है।

किसी भी भ्रम की स्थिति में माता-पिता और छात्र स्कूल और विश्वविद्यालयों प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही कर्मचारी अपने कार्यालय या दफ्तर से सूचना ले सकते हैं। कई राज्यों में इस महीने सार्वजनिक अवकाश भले ही कम हो, लेकिन ऐच्छिक और सामान्य अवकाश काफी ज्यादा है।


मतलब क्षेत्रीय त्योहारों के आधार पर राज्यों में छुट्टी की घोषणा की गयी है। सितंबर के पहले हफ्ते में ही 2 दिन का सार्वजनिक अवकाश पड़ रहा है। ऐसे में स्कूल, कॉलेज, बैंक, सरकारी और प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे।

दफ्तर जाने वाले लोग हों या स्कूल जाने वाले बच्चे छुट्टी सबकी फेवरेट होती है। इस महीने में 5 रविवार और 2 सार्वजनिक अवकाश पड़ रहे हैं। सितंबर महीने के पहले हफ्ते की बात करें तो दो दिन की छुट्टी लगातार पड़ रहा है। हालांकि, बच्चों के स्कूल के छुट्टियों के संबंध में माता-पिता स्कूल के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं। गणेश चतुर्थी 07 सितंबर 2024, शनिवार को मनाया जा रहा है। वहीं 8 अगस्त को रविवार की छुट्टी है ।

गणेश चतुर्थी क्या है?( What is Ganesh Chaturthi)

गणेश चतुर्थी एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है. हिंदू समाज इस त्योहार को भगवान गणेश की जयंती के उपलक्ष्य के तौर पर मनाते है. यह त्योहार मुख्य रूप से महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, और तमिलनाडु जैसे राज्यों में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.

गणेश चतुर्थी को आमतौर पर अगस्त या सितंबर महीने के बीच की तिथि को मनाया जाता है, जो हिन्दू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद मास की चतुर्थी को पड़ता है।

गणेश स्थापना के नियम

अगर आप बाजार से गणेश जी की प्रतिमा ले रहे हैं, तो ध्यान रखें कि प्रतिमा कही से खंडित नहीं होनी चाहिए। क्योंकि सनातन धर्म में मंदिर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति को रखना वर्जित है।

• गणेश स्थापना से पहले घर और मंदिर की विशेष साफ-सफाई करें। माना जाता है कि गंदगी वाली जगह पर देवी-देवताओं का वास नहीं होता है। इसलिए सफाई करने के बाद गंगाजल का छिड़काव जरूर करें।

• गणेश स्थापना के दौरान विशेष बात का ध्यान जरूर रखें कि प्रभु की प्रतिमा को शुभ दिशा में विराजमान करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, भगवान शिव के पुत्र भगवान गणेश की प्रतिमा को उत्तर दिशा में स्थापित करें। गणपति बप्पा का मुख घर के मुख्य दरवाजे की ओर होना चाहिए।

• इसके अलावा भगवान गणेश की प्रतिमा की पूर्व दिशा में कलश रखें और दक्षिण पूर्व में देसी घी का दीपक जलाएं।

• माना जाता है कि गणेश जी को लाल रंग प्रिय है। ऐसे में गणेश स्थापना के दौरान लाल रंग के वस्त्र धारण करके पूजा-अर्चना करें और लाल रंग के फूल अर्पित करें।

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi Shubh Muhurat)

वैदिक पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 07 सितंबर को संध्याकाल 05 बजकर 37 मिनट पर होगा। ऐसे में 07 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story