Home Remedies For Sensitive Teeth: दांतों में झनझनाहट और दर्द से हैं परेशान ? अपनाएं ये आसान नुस्खे,जल्दी मिलेगी राहत

Home Remedies For Sensitive Teeth: दांतो की झनझनाहट होना आम बात हो गया है आज के समय में हर चौथा व्यक्ति इस परेशानी का सामना कर रहा है. अगर आपको भी कुछ ठंडा या गर्म खाते या पीते वक्त दातों में तेज झनझनाहट या दर्द महसूस होता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए ऐसे मे आपको ये समझन जाना चाहिए कि आपके दांतो को ज्यादा केयर करने की जरूरत है. दर्सल दांतों के ऊपर दो परत होती है जिसमे पहली परत को इनेमल कहा जाता है. और दूसरी अंदरूनी परत होती है जिसे डेंटिन के नाम से जाना जाता है. ऐसे में जब दांत की ऊपरी परत इनेमल निकल जाती है तो दूसरी परत डेंटिन बाहर के इन्वायरमेंट के संपर्क में आ जाती है, जिसकी वजह से दांतों में झनझनाहट की समस्या पैदा होती है.

घरेलू उपाय

Teeth Sensitivity को कम करने के लिए, नमक के पानी से डेली दो बार कुल्ला करें. नमक मे प्राकृतिक एंटीसेप्टिक पाए जाते हैं जिससे मसूढ़ों के सूजन को कम करने में भी मदद मिलता है इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप गुनगुना पानी में नमक मिलाएं और उस पानी से कुल्ला करें.

दांतों के दर्द और झनझनाहट से तुरंत और टेम्परेरी रिलीफ पाने के लिए कोल्ड कंप्रेस आजमाएं . कोल्ड पैक का इस्तेमाल करके आप सूजन को कम कर सकते हैं, साथ ही दर्द को कम करने में भी Cold Compress फायदेमंद है.

लौंग का तेल दांतो के दर्द की जगह लगाने पर और उसके आसपास के मसूड़ों को सुन्न कर देता है. इसके तेल के इस्तेमाल से दांतो के दर्द को आराम मिलता है. इसके अलावा यह मुंह को कीटाणुओं को समाप्त करने में मदद करता है.

Sensitive Teeth के लिए Green Tea को Mouth wash के रूप में दिन में दो बार इस्तेमाल करें.Green Tea आपके दांतों को मजबूत बनाने और सूजन को कम करने में मदद करती है.

प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. प्याज के टुकड़े को पीसकर अपने सेंसेटिव टीथ पर 5 मिनट के लिए रख दें, इससे दांतों के दर्द में आराम मिलेगा.

दांतो मे दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन को काटकर सीधे अपने दांत के दर्द वाले स्थान पर रखे या लगायें आपको दर्द से राहत मिलेगा . दर्सल लहसुन में एलिसिन होता है जो बैक्टीरिया को कम करता है और दर्द को शांत करता है. इसके पेस्ट को बनाने के लिए लहसुन की एक कली को आधा चम्मच नमक के साथ पीस ले .ये पेस्ट दर्द को काफी हद तक आराम देता है.

नारियल के तेल में Anti-inflammatory गुण होते हैं तेल दांतो की झनझनाहट में रामबाण इलाज की तरह काम करता है नारियल तेल दांतों के दर्द को कम करने में मदद करता हैं इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच नारियल तेल अपने मुंह में डालें और दो मिनट तक घुमाएं.

Related Articles
Next Story