IAS News video: पति हुए चीफ सेकरेट्री के पद से रिटायर, तो पत्नी बनी मुख्य सचिव, एक-दूसरे को चार्ज देने का नजारा देख लोग बोले, वाह क्या बात है...

Chief Secretary Husband Wife:ब्यूरोक्रेसी में शायद ही पहले कभी ऐसा हुआ होगा, जब पति रिटायर हुए, तो पत्नी को वही कुर्सी संभालनी पड़ गयी। लेकिन ब्यूरोक्रेसी में एक अजीब संयोग देखने को मिला, जब चीफ सेकरेट्री रिटायर हुए, तो पत्नी को चार्ज देना पड़ा। केरल में एक आईएएस पत्नी अपने पति के रिटायर होने के बाद उस पद पर आसीन हुई, जहां पहुंचना किसी भी नौकशाह का सपना होता है।

ये कोई आम पद नहीं बल्कि राज्य सरकार में मुख्य सचिव का पद है। 1990 बैच की आईएएस अधिकारी शारदा मुरलीधरन ने शीर्ष नौकरशाही पद उनके पति वी वेणु से लिया है, जो 31 अगस्त को रिटायर हुए थे।

केरल सरकार ने 21 अगस्त को मुरलीधरन की नियुक्ति की जानकारी दी थी. उन्होंने पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव (योजना और आर्थिक मामले) के रूप में कार्य किया. वेणु और मुरलीधरन दोनों 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

शुक्रवार (30 अगस्त) को वी वेणु के लिए विदाई के दौरान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल ने ऐसे उदाहरण देखे हैं जहां पति-पत्नी की जोड़ी महत्वपूर्ण नौकरशाही पदों पर रही है, लेकिन यह पहली बार है कि एक मुख्य सचिव को उनके पति द्वारा उत्तराधिकारी बनाया गया है।

शारदा मुरलीधरन ने बदलाव को बताया अजीब

केरल सरकार ने 21 अगस्त को मुरलीधरन की नियुक्ति की पुष्टि की थी। इससे पहले वह केरल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (योजना और आर्थिक मामले) के पद पर कार्यरत थीं। वेणु और शारदा मुरलीधरन दोनों ही 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, वेणु अपनी पत्नी से कुछ महीने बड़े हैं।


मुरलीधरन, जिनका विभिन्न विभागों में एक विशिष्ट करियर रहा है, उन्होंने इस बदलाव को एक अजीब अनुभव बताया, खासकर तब जब वह अपने पति की सेवानिवृत्ति के बाद अगले आठ महीनों तक सेवा में बनी रहेंगी।

कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने इस बदलाव की ऐतिहासिक प्रकृति की ओर इशारा किया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसे लेकर पोस्ट साझा किया। शशि थरूर ने लिखा कि 'भारत में पहली बार (जहां तक याद आता है), केरल के निवर्तमान मुख्य सचिव डॉ वी वेणु ने तिरुवनंतपुरम में सचिवालय में एक औपचारिक हैंडओवर समारोह में अपनी पत्नी शारदा मुरलीधरन को मुख्य सचिव का पद सौंपा।'




शुक्रवार को वी. वेणु क विदाई समारोह में मुख्यमंत्री पिनरई विजयन भी शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि केरल में ऐसे उदाहरण देखे गए हैं, जहाँ पति-पत्नी की जोड़ी ने महत्वपूर्ण नौकरशाही पदों पर काम किया है, यह पहली बार है कि एक मुख्य सचिव के बाद उनकी पत्नी ने पदभार संभाला है।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story