आईएएस स्मिता सभरवाल की 12वीं की मार्कशीट हुई वायरल, नंबर देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे, जानिये कितने आये थे नंबर...

IAS Smita Sabharwal: आईएएस स्मिता सभरवाल काफी चर्चाओं में रहती है। महज 23 साल की उम्र में स्मिता सभरवाल आईएएस परीक्षा पास कर बड़ी उपलब्धि हासिल की। 2000 बैच की तेलंगाना कैडर से IAS ऑफिसर स्मिता को यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान प्राप्त किया था.

उनकी सफलता की नींव बहुत पहले ही रख दी गई थी। सोशल मीडिया पर स्मिता सभरवाल की 12वीं क्लास की मार्कशीट की काफी चर्चा हो रही है।

स्मिता के असाधारण अंकों ने बहुत से लोगों को प्रभावित किया है. स्मिता सभरवाल ने IPS मनोज शर्मा की जर्नी से प्रेरित फिल्म '12th Fail' देखने के बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' (पहले ट्विटर) पर अपनी 12वीं क्लास की मार्कशीट शेयर की थी. तब उन्होंने अपनी एक्स पोस्ट में लिखा था, '#12thfail एक प्रेरणा दायक थी! लेकिन 12वीं पास करना एक अच्छी याद की तरह है।

अपने 12वीं के परिणाम पर नज़र डाली और याद आया कि अच्छा करने से बड़े सपने देखने का आत्मविश्वास मिलता है. सभी प्यारे बच्चों को जो दुनिया के सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक #UPSC की तैयारी कर रहे हैं... #workhard और #WorkSmart दोनों, अभिव्यक्ति/विषय ज्ञान दोनों समान रूप से जरूरी हैं.' एक बार फिर IAS स्मिता सभरवाल की मार्कशीट सोशल मीडिया पर चर्चा में है।

12वीं में आए थे जबरदस्त नंबर


19 जून 1977 में दार्जिलिंग में जन्मीि स्मिता सभरवाल कर्नल प्रणब दास की बेटी हैं. पिता के रिटायरमेंट के बाद उनका परिवार हैदराबाद में सेटल हो गया. उनकी प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद में हुई, जहां उन्होंने सिकंदराबाद के सेंट ऐन हाई स्कूल में पढ़ाई की.


आईएएस स्मिता सभरवाल (तब स्मिता दास) ने CISCE बोर्ड से साल 1995 में 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की थी. उनके द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर की मार्कशीट में उनके मार्क्स कुछ इस तरह थे-

अंग्रेजी: 94

हिंदी: 94

अर्थशास्त्र: 90

स्ट्रक्चर ऑफ कॉमर्स: 86

प्रिंसिपल ऑफ अकाउंट्स: 97

ग्रेड: A

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story