मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो ऐसे करें देखभाल, कंट्रोल होगा हेयर फॉल

मानसून में बालों के झड़ने की समस्या आम बात है. इस दौरान हमारे बॉडी में कई तरह की समस्या होती है. खासतौर पर इस मौसम का असर बालों पर देखने को मिलता है. बाल झड़ने लगते हैं और गंदे भी काफी जल्दी होते हैं. मानसून में हमारी जो स्कैल्प है वो चिपचिपी हो जाती है और खुजली जैसा महसूस होता है. अगर इन सब चीजों पर आपने पहले से ध्यान नहीं दिया तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

बारिश का मौसम आते ही सबके चेहरे पर खुशियां आ जाती हैं और लोग इसको एन्जॉय भी करते हैं लेकिन इसके साथ ही बालों के झड़ने का दुख भी होता है क्योंकि सबसे ज्यादा इसी वक्त बाल झड़ते हैं. तो चलिए हम आपको बता दें कि इस मौसम में बालों का ध्यान कैसे रखें.

तेल जरूर लगाएं

सबसे पहले तो एक बात का खास ध्यान रखें कि जब भी आप बाल धुलें उससे पहले बालों में तेल जरूर लगाए. इससे आपके बालों को पोषण मिलता है और आपके बाल मजबूत होते हैं. लेकिन तेल को बाल धूलने के कुछ घंटे पहले ही लगाएं.

बारिश का पानी निकालें

बारिश के मौसम में अगर आप भीग जाते हैं या फिर नहाते हैं तो आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि अपने सिर से बारिश के पानी को निकालना है. मतलब बारिश के पानी से नहाने के बाद एक बार और बालों को साफ पानी से धोएं नहीं तो बारिश का पानी आपके स्कैल्प का पीएच लेवल खराब कर देगा.

बालों को अक्सर सूखा रखें

एक चीज का इस मौसम में खास ख्याल रखें कि अपने बालों को अक्सर सूखा रखें क्योंकि गीले बाल सबसे ज्यादा कमजोर होते हैं और ये टूटते हैं इसलिए बाल धूलने के तुरंत बाद इसको अच्छे से सूखा लें.

बालों के साथ ठीक से पेश आएं

इसके अलावा, बालों को अच्छे से झाड़े. कभी-कभी आपने देखा होगा लोग जल्दबाजी में बालों को कैसे भी झाड़ लेते हैं और इससे बाल काफी टूटने लगते हैं.

Related Articles
Next Story