जानिए इसके सेवन से मिलने वाले 5 जबरदस्त फायदे...महिलाओं के लिए अमृत के समान फायदेमंद है ग्वार फली

Health Tips: ग्वार फली को अंग्रेज़ी में कोक्लस्टर बीन्स कहा जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता लेकिन आपको बता दे स्वाद में ये जैसी भी हो लेकिन पोषक तत्वों में ये भरपूर होती है। इसमें फाइबर पाए जाते है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।ग्वार फली डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होता है।

राजस्थानी खाने की बात ही अलग होती है। यहां की गट्टे की सब्जी पूरे देशभर में मशहूर है। इसके अलावा यहाँ कि कढ़ी, कचौरी आदि भी काफी पसंद की जाती हैं।क्या आपको पता है राजस्थान की एक और सब्जी काफी प्रसिद्ध है, वो है ग्वार फली।

इसे खाने के अनेक फायदे हैं। हालांकि बहुत लोगों को ग्वार फली पसंद नहीं आती, लेकिन अगर आपके इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानेंगे, तो आप भी इसे खाना शुरु कर देंगे। तो आज हम आपको बतायेंगे ग्वार फली खाने के कई फायदे के बारे में।

ब्‍लड शुगर को करती है कंट्रोल (Health Tips)

ग्वार फली ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद करती है। बता दे आपको ग्वार फली में टैनिन और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखते हैं। इसलिए डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को हर रोज ग्वार फली डाइट में शामिल करने की सलाह देते है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम

ग्वार फली कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार साबित होता है, ग्वार फली से दिल से जुड़ी बीमारियां भी कम होती है। इसमें मौजूद फाइबर,आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है।

वजन भी करता है कम

आज कल के खान-पान के वजह से व्यक्ति मोटा हो जाता है और ओवरवेट होने से व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की ग्वार फली से वजन भी नियंत्रित रहता है। जिसकी वजह से आप हाई बीपी, हार्टअटैक, डायबिटीज जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। ग्वार फली में फाइबर होते है जो वजन को कंट्रोल तो करते ही है पर साथ-साथ मोटापे को कम करने में भी मदद करते है।

पाचन तंत्र मजबूत रखता है

ग्वार फली खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है।जिससे पेट से जुड़ी समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Related Articles
Next Story