Meditation Benefits: हमेशा रहते हैं तनाव में तो रोजाना करें 5 मिनिट मेडिटेशन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Meditation Benefits : आज योग और ध्यान बहुत ही सामान्य शब्द बन गए हैं। हम सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं और हम में से कई लोग योग भी करते हैं, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि हम इसकी शुरुआत बहुत उत्साह के साथ करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह उत्साह कम होता जाता है। आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम ध्यान करते समय ऊबने लगते हैं, ऊब जाते हैं क्योंकि कुछ भी नया नहीं है, कुछ दिलचस्प नहीं है, कुछ भी मसालेदार नहीं है।

लेकिन यकीन मानिए इससे ज्यादा दिलचस्प, मजेदार और अभूतपूर्व आनंद आपको नहीं मिल सकता, बशर्ते आपको पता हो कि क्या करना है और कैसे करना है। ध्यान का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपका शरीर मृत हो गया है जैसा कि नींद में होता है। यह उल्लेखनीय है – “निद्रा अचेतन ध्यान है और ध्यान सचेतन निद्रा है।”

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी खुशियों के पीछे भाग रहे हैं। एक छात्र अच्छे अंकों से पास होने को लेकर चिंतित है। यदि कोई छात्र अच्छे अंक प्राप्त करता है, तो भी वह खुश नहीं है, उसे अब अच्छी नौकरी मिलने की चिंता है। प्रमोशन मिलने से प्रसन्नता रहेगी लेकिन फिर भविष्य की चिंता सता रही है। वह हमेशा भविष्य के सुख के बारे में सोचने में लगा रहता है और वर्तमान के सुख को व्यर्थ जाने देता है, वह कभी नहीं समझता कि सुख कहीं बाहर नहीं है, किसी भविष्य में नहीं बल्कि अभी है, यहीं है, उसके भीतर है, उसके अंतर्मन में है। जो शांति और सुख चाहता है, ध्यान इस सुख को निरंतर महसूस करने का माध्यम है। योग का अर्थ है – आत्मा को परमात्मा से जोड़ना। यह काम ध्यान लगाकर ही किया जा सकता है।

मेडिटेशन करने के लिए हमें बाहरी दुनिया के शोरगुल से दूर हटकर अपनी अंतरात्मा की आवाज सुननी होगी। अब भीतर की आवाज को कैसे सुनें यह बहुत आसान है, अगर हम बाहर की आवाजों को सुनना बंद कर दें तो केवल एक ही आवाज बची है वह है भीतर की आवाज और उसे सुनना ध्यान या समाधि है। लेकिन बाहरी आवाज के साथ-साथ हमारे अंदर कुछ शोर या कह लीजिए शोर भी चल रहा होता है। आपने अपने आंख कान बंद कर लिए हैं, लेकिन आपका दिमाग सोचता रहता है – “कल मुझे ऑफिस जल्दी जाना है, घर का राशन खत्म हो गया है, आज मुझे अपनी पत्नी को डिनर के लिए बाहर ले जाना है” आदि। जो हमारा ध्यान भटकाता है। लेकिन इसे रोकना ज्यादा मुश्किल नहीं है।

जब आप अपनी आँखें बंद करते हैं और अपने आस-पास की अन्य ध्वनियों को सुनने से बचते हैं, तो अपनी आंतरिक ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करें, आपको दो ध्वनियाँ सुनाई देंगी, एक आपके दिल की धड़कन की और दूसरी आपकी सांस की। इन दोनों के अलावा एक तीसरी ध्वनि भी होती है और हमें उस ध्वनि की ओर अपना ध्यान केंद्रित करना होता है। यह आवाज बिल्कुल झींगुर (कीड़े) जैसी होती है, यकीन न हो तो आजमा कर देख लेना चाहिए। साफ हो जाएगा, कभी नदी के धीमे बहते पानी की आवाज सुनाई देगी तो कभी बूंदाबांदी की बूंदों की झिलमिलाहट सुनाई देगी।बाहर की दुनिया में जो आवाजें सुनाई देती हैं, वे सब आवाजें अपने भीतर भी सुनाई देंगी और धीरे-धीरे आपने एक कदम आत्म की ओर बढ़ा लिया है। बिना जाने ही बोध।

ध्यान(Meditation) करने के लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करें (Meditation Benefits)

1. बाहरी शोर से दूर और जहां आप आराम से बैठ सकें, एक आरामदायक और शांत जगह चुनें। आप पालथी मारकर बैठ सकते हैं या कुर्सी पर बैठकर ध्यान कर सकते हैं।

2.आंखें बंद करके कानों में ईयरप्लग लगाएं, अगर उपलब्ध न हो तो रुई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. दस लंबी सांसें धीरे-धीरे लें, आराम से गहरी सांस लें और इसी तरह सांस छोड़ें। साँस छोड़ते समय दस से एक तक गिनें, केवल साँस छोड़ते समय गिनना याद रखें, साँस लेते समय नहीं।

4. अपनी अंतरात्मा की आवाज पर ध्यान दें, सिर्फ अपने दिमाग में चल रही आवाजों को सुनें, उनका कभी विश्लेषण न करें, उस आवाज को सुनने का इरादा न करें, वह खुद सुनाई देंगी बस दिमाग को शांत रखें।

5. जब मन में आवाजें सुनाई देने लगती हैं, तो स्वत: ही हमारी ध्यान वहीं वापस आ जाएगा और आपका दिमाग किसी भी बाहरी मामले के बारे में सोचने से मुक्त हो जाएगा।

यह साधना करने की विधि है और साधना करने का सबसे अच्छा समय प्रातः 3:30 बजे से प्रातः 5:00 बजे तक है।

Related Articles
Next Story