Moringa for Health: कैल्शियम से भरपूर है सहजन, डायबिटीज में राहत से लेकर जानिए और क्या हैं इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Moringa for Health: सहजन, जिसे मोरिंगा भी कहते हैं, भारत के लगभग हर कोने में खाया जाता है। खासकर दक्षिण भारतीय व्यंजनों, जैसे सांभर में इसका भरपूर उपयोग होता है। इस सब्जी में कैल्शियम, विटामिन B, C, E, प्रोटीन, फाइबर और कई महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स होते हैं। सहजन को किसी सुपरफूड से कम नहीं समझा जाता, क्योंकि इसकी फलियां, पत्तियां और फूल सभी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।

सहजन के सेवन से होने वाले लाभ

इम्यूनिटी में सुधार

सहजन का नियमित सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीडिप्रेसेंट गुण मौजूद हैं।

डायबिटीज में राहत

सहजन के पत्ते खाने से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड खाने के बाद ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूती

सहजन के पत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं।

दिल की सेहत

सहजन के पत्तों का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे रक्त वाहिकाओं में क्लॉटिंग की संभावना कम होती है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा घटता है।


ऊर्जा में वृद्धि

सहजन खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिससे थकान कम होती है। इसमें मौजूद आयरन कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है।

सहजन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

मोरिंगा विटामिन C, A और कैल्शियम से भरपूर होता है। एक अध्ययन के अनुसार, मोरिंगा में संतरे की तुलना में सात गुना ज्यादा विटामिन C और गाजर की तुलना में 10 गुना ज्यादा विटामिन A पाया जाता है। ये सभी तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।


Related Articles
Next Story