Natural Hair Conditioner For Hair: घर में रखी ये 5 चीजें बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह करती है काम, जाने कैसे करें इसका इस्तेमाल

Natural Hair Conditioner For Hair At Home: आजकल बिजी लाइफस्टाइल होने के वजह से बालों का देखभाल करना काफी मुश्किल हो गया है और इस वजह से बालों का ड्राइनेस भी बढ़ जाता है। बालों का ड्राइनेस बढ़ाने की वजह से बाल फ्रिजी हो जाते हैं। बालों की सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए लोग मार्केट से कंडीशनर खरीदते हैं।

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि यह कंडीशनर बालों पर नेगेटिव असर डालते हैं और उसे बाल खराब हो जाते हैं।अगर आपके साथ भी यही समस्या रहती है, तो आप नेचुरल इग्रेडिएंट्स को बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में रखी ये चीजें आपके बालों के लिए वरदान साबित होगी और यह नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करेगा।

बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर है ये चीजें (Natural Hair Conditioner For Hair At Home)

दही- Curd

बालों का ड्राइनेस कम करने के लिए दही आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। यह बालों को मॉइश्चराइज करके हाइड्रेट करेंगे। दही के इस्तेमाल से आप बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना सकते हैं। इसके लिए आप बालों को शैंपू करने से पहले 30 मिनट तक दही लगाकर रखें। फिर बालों में शैंपू करें इससे बाल सॉफ्ट बनेंगे।

एलोवेरा- Aloe Vera (Natural Hair Conditioner For Hair At Home)

बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप बालों को शैंपू करने से बाद या पहले लगा सकते हैं। बाल शाइनी सिल्की और स्मूथ बन जाएंगे

केला-

केले को भी नेचुरल कंडीशनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद चिपचिपा पदार्थ बालों पर केरेटिन ट्रीटमेंट की तरह काम कर सकता है। एक केले में 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे स्कैल्प से जड़ों तक बालों में लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट तक बालों में रहने दें, फिर सादे पानी से बाल धो लें।

चावल का मांड- Rice Water

बालों की मजबूती के लिए चावल का मांड इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। चावल से निकलने वाले चिपचिपे पदार्थ को आप बालों पर लगा सकते हैं। इससे बालों को मजबूती भी मिलती है, साथ ही ही बाल सॉफ्ट व शाइनी भी रहते हैं।

Related Articles
Next Story