वेटिंग टिकट पर अब सफर नहीं कर पायेंगे यात्री, काउंटर से खरीदा गया टिकट भी रिजर्वेशन में नहीं होगा वैलिड, उतार देगा टीटी, लगेगा फाइन

Rail News: रेलवे ने 1 जुलाई से वेटिंग टिकट पर सफर को लेकर सख्त फैसला किया है। रेलवे ने कहा है कि अगर किसी यात्री ने अब नियम को तोड़ा तो उस पर न सिर्फ पेनाल्टीे लगाई जाएगी, बल्कि टीटी उसे बीच रास्ते से ही उतार देगा। इसके लिए ट्रेन में टिकट चेक करने वाले रेल कर्मचारियों को भी सख्त आदेश दिए जाएंगे। रेलवे ने अब वेटिंग टिकट पर रिजर्वेशन वाले डिब्बों में सफर करने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। इसका मतलब है कि अगर आपका टिकट वेटिंग रह गया है तो आप एसी या स्लीपर कोच में सफर नहीं कर सकते हैं।

भले ही आपने टिकट स्टेशन की खिड़की से ऑफलाइन ही क्यों न खरीदा हो। इस तरह के टिकट पर भी अब रेलवे ने रिजर्व डिब्बों में सफर करने पर रोक लगा दी है। वैसे तो यह फैसला रिजर्व डिब्बों में कंफर्म टिकट के साथ सफर करने वालों की सहूलियत के लिए लागू किया गया है, लेकिन इसका वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले लाखों यात्रियों पर बड़ा असर पड़ेगा। हालांकि, अभी रेलवे की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

क्याग है इसका नियम

भारतीय रेलवे का नियम है कि अगर किसी यात्री ने स्टेकशन की खिड़की से वेटिंग टिकट खरीदा है तो फिर वह रिजर्व डिब्बोंर में भी यात्रा कर सकता है. अगर एसी का वेटिंग टिकट है तो वह एसी में जा सकता है और स्लीडपर का है तो स्लीबपर डिब्बे में वेटिंग टिकट पर सफर कर सकता है. हालांकि, ऑनलाइन खरीदे गए टिकट पर पहले ही यात्रा करने पर प्रतिबंध है, क्योंंकि ऑनलाइन टिकट अगर वेटिंग रह गया तो वह अपने आप निरस्तै हो जाता है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि वेटिंग टिकट पर सफर करने का प्रतिबंध आज से नहीं अंग्रेजों के जमाने से लागू है लेकिन इसका सख्तीन से पालन नहीं हो पा रहा है. रेलवे का साफ नियम है कि अगर आपने विंडो से भी टिकट खरीदा है और वह वेटिंग रह गया तो उसे कैंसिल कराकर पैसा वापस ले लें. यात्री ऐसा करने के बजाय यात्रा करने के लिए डिब्बेर में चढ़ जाते हैं. लेकिन, यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए फिलहाल ज्याजदा सख्ती नहीं की जा रही.

पेनल्टी के साथ जनरल कोच का सफर

– ट्रेनों में वेटिंग और जनरल की टिकट लेकर स्लीपर और एसी कोच में सफर करने पर अब पेनल्टी भरनी होगी।

– एसी कोच में वेटिंग टिकट पर सफर करने पर 440 रुपए की पेनल्टी और अगले स्टेशन का किराया भी देना होगा।

– स्लीपर कोच में वेटिंग टिकट पर सफर करने पर 250 रुपए की पेनल्टी के साथ आगामी स्टेशन तक का किराया देना होगा।

– जनरल का टिकट लेकर एसी कोच में सफर करने पर हायर ट्रेवल्स टिकट की रसीद बनती थी। जिसे अब बंद किया गया।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story