पेट्रोल-डीजल के दाम 4 रुपये बढ़े: महंगाई का लगा तगड़ा झटका, राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम 4 रुपये प्रति लीटर बढ़ाये

Petrol and Diesel Price Hike: पेट्रोल और डीजल के दाम 4 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं। यानी अब आपको पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए हर लीटर पर 4 रुपये ज्यादा देने होंगे। राज्य सरकार ने ये आदेश उत्तरी-पूर्वी राज्य मिजोरम में जारी किया है। पेट्रोल के साथ-साथ डीजल के दाम में भी 4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है।

मिजोरम के कराधान मंत्री डॉ. वनललथलाना ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ये बढ़ोतरी सामाजिक बुनियादी ढांचे और सड़क रखरखाव के लिए वित्त जुटाने के इरादे से की गई है।

डॉ. वनलथलाना ने कहा, ''सरकार ने सामाजिक बुनियादी ढांचे और सेवा उपकर (सेस) के लिए डीजल और पेट्रोल दोनों पर दो-दो रुपये प्रति लीटर और सड़क रखरखाव के लिए दो रुपये प्रति लीटर का नया शुल्क लगाया है।'' उन्होंने कहा कि नई कीमतें राज्य में 1 सितंबर से लागू हो गई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने ये फैसला लोगों के फायदे और कल्याण के लिए लिया है।


राज्य के कराधान मंत्री ने कहा कि कुल चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी और हाल में वैट शुल्क बढ़ाए जाने के बावजूद राज्य में पेट्रोल और डीजल के मौजूदा दाम साल 2021 की कीमतों की तुलना में कम हैं।

मिजोरम सरकार ने हाल ही में पेट्रोल पर वैट 5.23 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत और डीजल पर 16.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत करने की अधिसूचना जारी की थी। सरकार द्वारा ईंधन की कीमतों में की गई इस ताजा बढ़ोतरी के बाद राजधानी आइजोल में एक लीटर पेट्रोल की मौजूदा कीमत 99.24 रुपये और डीजल की कीमत 88.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

बताते चलें कि इस नई बढ़ोतरी से पहले राज्य में पेट्रोल की कीमत 93.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 82.62 रुपये प्रति लीटर थी। बताते चलें कि राज्य में 'जोरम पीपुल्स मूवमेंट' पार्टी की सरकार है, जिसके पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story