Teacher Transfer: शिक्षकों के तबादले का फार्मूला हुआ तय, जानिये किस आधार पर अब होगी शिक्षकों की ट्रांसफर-पोस्टिंग

Teacher Transfer News: शिक्षकों का तबादला विभाग के लिए बड़ी चुनौती हमेशा से रही है। कोई भी शिक्षक दूर दराज के गांवों में जाना नहीं चाहता है। आलम ये है कि लाख कोशिशों के बावजूद शिक्षकों के पद ग्रामीण इलाकों में भर ही नहीं पाता है। लेकिन अब बिहार में शिक्षकों के तबादले और पोस्टिंग का फार्मूला तैयार कर लिया गया है। जिसके तहत पहले ग्रामीण स्कूलों के पद भरे जायेंगे। राज्य सरकार ने शिक्षकों की पोस्टिंग को लेकर जो मापदंड तैयार किया है, उससे ग्रामीण स्कूलों में शिक्षक के पद भर जायेंगे।

बिहार के सरकारी स्कूलों में सक्षमता परीक्षा पास कर चुके शिक्षकों, पुराने शिक्षकों और बिहार लोक सेवा आयोग से नियुक्त शिक्षकों की भविष्य में पदस्थापना का फार्मूला तैयार किया जा रहा है। दियारा और पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में 40 वर्ष तक की आयु वाले पुरुष शिक्षकों की नियुक्ति की जा सकेगी। बशर्ते कि शिक्षक किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित न हो। हालांकि अगर पति-पत्नी दोनों शिक्षक हैं, तो उन्हें इससे कुछ राहत मिल सकती है। महिला शिक्षकों को भी इससे राहत मिलेगी। शिक्षा विभाग ने पदस्थापना के संबंध में निर्धारित फार्मूला में स्कूलों का पांच श्रेणियों में बांटा है।

यह पांच श्रेणियां में पहाड़ी क्षेत्र, नदी पार (दियारा), अर्धशहरी, शहरी और ग्रामीण इलाके के स्कूल है। शिक्षकों की दो श्रेणियां तय की जा रही है। शिक्षकों के पदस्थापन का आधार एक गंभीर बीमारी और उनकी उम्र को माना है, जिनकी उम्र 40 या इससे कम है, उन्हें दूरदराज के इलाकों मसलन पहाड़ और दियारा क्षेत्र में पदस्थापित किया जा सकता है।

महिलाओं की पदस्थापना में उम्र की सीमा नहीं होगी। पति-पत्नी ,दिव्यांग और गंभीर बीमारी से ग्रसित शिक्षकों को पदस्थापन में पूरी तरह सहानुभूति रखी जायेगी. समिति अभी संबंधित पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार कर रही है. इसलिए इसमें संशोधन की पूरी गुंजाईश है। पदस्थापन, स्थानांतरण व अनुकंपा पर नियुक्ति से संबंधित नीति तैयार करने के लिए गठित समिति के अध्यक्ष बैद्यनाथ यादव ने एक अगस्त से होने वाली काउंसिलिंग को लेकर राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से आवश्यक जानकारी ली है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story