Dengue prevention tips: कैसे दिखते हैं डेंगू के मच्छर? जान लें तरीका, कभी नहीं होंगे बीमार

Dengue prevention tips: डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अगर सही समय पर अगर इसका उपाय नहीं किया गया तो बीमारी तेजी से फैल सकती है और आबादी के एक बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकती है. सबसे अहम और जरुरी उपायों में से एक है डेंगू फैलाने वाले मच्छर की पहचान करना, जो कि एडीज मच्छर है.

डेंगू बुखार फैलाने वाले एडीज मच्छर की पहचान करना बीमारी को कंट्रोल करने और इसके संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी है. ये मच्छर, एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस, डेंगू वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार हैं और चिकनगुनिया, जीका और पीले बुखार जैसी दूसरी बीमारियों को फैलाने के लिए भी जिम्मेंदार हैं.

कैसे करें डेंगू के मच्छर की पहचान

एडीज मच्छर छोटे और गहरे रंग के होते हैं और आमतौर पर इनकी लंबाई लगभग 4-7 मिलीमीटर होती हैं. इनका शरीर पतला और पैर लंबे होते हैं. हालांकि आकार में ये दूसरे मच्छरों की तरह ही होते हैं, लेकिन ये अपने उड़ने के तरीके की वजह से अलग दिखते हैं.

डेंगू मच्छर पर काली और सफेद धारियां

एडीज मच्छरों को उनके काले और सफेद निशानों से पहचाना जाता है. एडीज एजिप्टी मच्छर के पैरों पर सफेद धारियां होती हैं और उसके ऊपरी शरीर पर वीणा के आकार का एक पैटर्न होता है. काले शरीर पर यह सफेद निशान उन्हें दूसरे मच्छरों से अलग करने के लिए एक मजबूत संकेत है, जो आमतौर पर इन डेंगू के मच्छरों को अलग बनाते हैं.

एडीज एल्बोपिक्टस मच्छर, जिसे आमतौर पर एशियाई बाघ मच्छर कहा जाता है, में भी अलग-अलग सफेद धारियां होती हैं, खासतौर से एक सफेद पट्टी जो उसके धारीदार पैरों के अलावा उसकी पीठ के बीच से नीचे तक जाती है.

ऐसे करें बैठे हुए डेंगू के मच्छर की पहचान

जब एडीज मच्छर आराम कर रहे होते हैं, तो वे अपने शरीर को सतह के समानांतर रखने के बजाय एक कोण पर रखते हैं, जैसा कि कुछ दूसरे मच्छरों की प्रजातियां करती हैं. यह तिरछा आसन हमेशा ध्यान देने योग्य नहीं हो सकता है, लेकिन उन्हें पहचानने के लिए एक संकेत हो सकता है।

दिन में काटते हैं डेंगू मच्छर

एनोफिलीज मच्छरों जो आमतौर पर सुबह और शाम के समय एक्टिव होते हैं, एडीज मच्छर दिन में काटते हैं. उनके काटने का सबसे अच्छा समय सुबह जल्दी (सूर्योदय के ठीक बाद) और दोपहर में (सूर्यास्त से पहले) होता है.

डेंगू के मच्छरों को फैलने से कैसे रोकें

छोटे गड्ढों को खत्म करना शायद एडीज मच्छरों की आबादी से छुटकारा पाने का सबसे असरदार तरीका है. उन जगहों को खाली करें और साफ करें जहां पानी जमा हो सकता है, पानी के कंटेनर और बैग को ढकें. सभी जल स्रोतों पर लार्वीसाइड डालते हुए कीटनाशकों का छिड़काव करें.

बाहर लंबी आस्तीन वाली शर्ट, लंबी पैंट और मोज़े पहनने से काटने का जोखिम कम होगा, खासकर मच्छरों के सबसे ज़्यादा काटने के घंटों के दौरान. हल्के रंग के कपड़ों का इस्तेमाल सबसे अच्छा है क्योंकि मच्छर गहरे रंगों की ओर आकर्षित होते हैं.

Related Articles
Next Story