...जब शिक्षा विभाग के एसीएस पैदल ही पहुंच गये इंस्पेक्शन करने, मिड डे मिल खाया, खुद ही बर्तन धोये और बच्चों संग बैठ गये क्लास में

Education News: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के स्कूलों के निरीक्षण का अंदाज बिल्कुल निराला है। वो बिना किसी तामझाम के स्कूल आते हैं। बच्चों से बात करते हैं, शिक्षकों का परफार्मेंस देखते हैं और गांववालों से फिडबैक जानते हैं। उनका यही अंदाज सीवान पहुंचे। यहां उन्होंने 3 स्कूलों का निरीक्षण किया।


इस दौरान बच्चों से बातचीत की। उन्होंने क्लास रूम में पहुंचकर बच्चों के साथ बातचीत की। साथ ही होम वर्क की जानकारी ली। जांच के दौरान उन्होंने प्री फैब स्ट्रक्चर और समरसेबल बोरिंग का उचित उपयोग करने का निर्देश दिया।

एसीएस सिद्धार्थ ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मिड डे मील भी खाया। खाना खाने के बाद उन्होंने अपनी प्लेट भी साफ की। वो सबसे पहले वह राजकीय उच्च विद्यालय पहुंचे। फिर कुछ दूरी पर एसीएस उच्च विद्यालय गए जिसके बाद उत्क्रमित मध्य विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षक के दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय के चार शिक्षक बिना अवकाश लिए विद्यालय से गायब मिले। इन चारों शिक्षकों को शो कॉज किया गया है।

जानकारी के मुताबिक भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के माघर स्थित राजकीय उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। यहां जाने से पहले उन्होंने 200 मीटर पहले ही अपनी गाड़ी पार्क कर दी। टहलते हुए चुपके से स्कूल में पहुंच गए। विद्यालय में पहुंचते ही शिक्षकों में हड़कंप मच गया। उन्होंने विद्यालय में प्रयोगशाला, पुस्तकालय, आईसीटी लैंब, प्री फैब स्ट्रक्चर और समरसेबल बोरिंग की जांच की।

स्कूल से पैदल ही निकलकर पास के उत्क्रमित मध्य विद्यालय पहुंचे और जांच कर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान बच्चों से क्लास, शिक्षक और परीक्षा के संदर्भ में जानकारी ली। बच्चों को उन्होंने ध्यान से पढ़ने और रिवाइज करने की आदत डालने का निर्देश दिया। बच्चों के क्लास में बच्चों के साथ ही टेबल पर बैठे और बच्चों से जानकारी ली।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story