मिनटों में होंगे तैयार! नवरात्रि में बिना प्याज-लहसुन के बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी नाश्ता

Navratri Special Breakfast: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि त्योहार का खास महत्व है. भारत में सभी लोग नवरात्रि त्योहार धूमधाम से मनाते हैं. इस साल शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के साथ-साथ व्रत-उपवास का भी महत्व होता है. ऐसा माना जाता है जो लोग नवरात्रि त्योहार के दौरान व्रत रखते हैं और मां दुर्गा की पूजा करते हैं उनके जीवन में सुख-शांति का वास होता है.

नवरात्रि के दौरान व्रत करने वाले लोग कई नियमों का पालन करते हैं, जिनमें प्याज और लहसुन का त्याग सबसे ज्यादा जरूरी होता है. जब लोग व्रत नहीं भी रखते, तब भी वे नवरात्रि में प्याज-लहसुन से परहेज करते हैं. ऐसे में नाश्ते में क्या बनाना है, यह एक बड़ी चुनौती बन जाती है. यहां हम नवरात्रि के दौरान प्याज-लहसुन के बिना बनाए जा सकने वाले नाश्ते के विकल्प पेश कर रहे हैं.

पोहा

पोहा एक हल्का और स्वादिष्ट नाश्ता है. इसे बनाते समय प्याज की जगह साधारण मसालों का उपयोग कर सकते हैं. इसे चटपटा बनाने के लिए ऊपर से नमकीन डालें. पोहा स्वाद में लाजवाब और हेल्दी भी होता है.

नमकीन सेंवई

सेंवई को नूडल्स की तरह नमकीन तरीके से तैयार किया जा सकता है. प्याज और लहसुन को छोड़कर ढेर सारी सब्जियां डालें और स्वादिष्ट नाश्ता तैयार करें. नमकीन सेंवई बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आएगी.

ब्रेड रोल

ब्रेड रोल लगभग हर किसी को पसंद होता है. ब्रेड रोल में आमतौर पर प्याज की स्टफिंग होती है, लेकिन इसे बिना प्याज और लहसुन के भी बनाया जा सकता है. गरमा-गरम रोल चाय के साथ परोसें, सबको पसंद आएगा.

ढोकला

गुजरात का मशहूर ढोकला नाश्ते में बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है. इसे रात में बना कर चटनी के साथ परोसा जा सकता है और इसमें प्याज-लहसुन डालने की भी जरूरत नहीं होती है.

चीला

अगर आप कम समय में नवरात्रि के दौरान नाश्ता बनाना चाहते हैं तो चीला एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. इसे गरमागरम परोसें और साथ में टोमेटो केचअप या हरी चटनी रखें. यह स्वाद में बेहद लाजवाब होता है.

अप्पे

सूजी से बने अप्पे नारियल की चटनी के साथ बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. इन्हें भी बिना प्याज-लहसुन के तैयार किया जा सकता है. इन ऑप्शन के साथ नवरात्रि के दौरान भी आप स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते का आनंद ले सकते हैं.

Related Articles
Next Story