CM ने काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी वर्ष महोत्सव का किया शुभारंभ, कहा-राष्ट्र प्रथम की भावना से करें काम

काकोरी कांड में शहीद हुए अमर बलिदानी क्रांतिकारियों को स्मरण करते हुए शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी वर्ष महोत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हम सभी को राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ काम करना चाहिए।

इसके अलावा देश की अखंडता को बरकरार रखने और भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाने का संकल्प भी उन्होंने दोहराया। सीएम योगी ने कहा कि ये ऐसा संकल्प है जो दुनिया में भारत को शीर्ष पायदान पर खड़ा करने में हमेशा सहायता करेगा।

उन्होंने मौजूद लोगों में देशप्रेम की भावना जागते हुए कहा कि जिस तरह हमारे क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों के सामने झुकने से अच्छा फांसी के फंदे को चुनना बेहतर समझा। उसी तरह अपनी मातृभूमि की रक्षा करना हम सभी देशवासियों का कर्तव्य है। वीरों को नमन कार्यक्रम में सीएम योगी ने काकोरी ट्रेन एक्शन के क्रांतिकारियों व कारगिल युद्ध के बलिदानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने काकोरी शहीद स्मारक स्थल पर कहा कि आजादी हमें रातोरात नहीं मिली, बल्कि इसके लिए हमारे अमर बलिदानियों ने लगातार कई वर्षों तक संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में आजादी की अलख जगी थी,

और इसमें सबसे आगे हमारा उत्तर प्रदेश था। हमारे वीर नायक मंगल पांडेय ने मेरठ से इसकी शुरुआत की, जिसके बाद अंग्रेजों के खिलाफ क्रांतिकारियों ने कई बड़ी लड़ाइयां लादिन और देश को स्वतंत्र कराया।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में बंधु सिंह, मेरठ में धन सिंह कोतवाल, कानपुर में नाना साहेब व तात्या टोपे और झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई ने आजादी के आंदोलन का नेतृत्व किया। क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए धन की आवश्यकता थी तो वीर सपूतों ने काकोरी ट्रेन एक्शन किया।

एक्शन में अंग्रेजी सरकार के खजाने से 4,679 रुपये क्रांतिकारियों ने लिए थे। सीएम योगी ने कहा कि घबराई हुई अंग्रेज सरकार ने बिना सुनवाई के ही हमारे क्रांतिकारियों को फांसी की सजा सुना दी। कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने भी संबोधित किया।

Related Articles
Next Story