समझिए कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल...अब NOIDA में ATM से निकलेगा पानी

उत्तर प्रदेश के नोएडा में अगर आप को प्यास लगे तो पानी की बोतल खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप सीधे प्राधिकरण द्वारा लगवाए गए ATM से अपनी बोतल भर सकते हैं. वह भी बिल्कुल फ्री. जी हां, नोएडा प्राधिकरण ने CSR फंड का इस्तेमाल करके नोएडा में दो वाटर ATM लगवाएं हैं. इससे नोएडा क्षेत्र के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल मिल सकेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि इन मशीनों से उन लोगों को फायदा होगा पानी के लिए इधर-उधर परेशान होते हैं या फिर बोतल वाला पानी खरीदते हैं.

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम. द्वारा दवाटर एटीएम का उद्घाटन किया गया है. इन वाटर एटीएम की क्षमता 1000 लीटर प्रति घंटा है. पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए रेत निस्पंदन, कार्बन निस्पंदन, 5-10 माइक्रोन निस्पंदन और कंकड़ निस्पंदन जैसी नवीनतम तकनीकों को शामिल किया गया है. इसके अलावा कठोरता, फ्लोराइड, क्लोराइड और अन्य अशुद्धियों को दूर करने के लिए इस वाटर एटीएम में रिवर्स ऑस्मोसिस (आर.ओ.) प्रदान किया गया है.

क्या है लक्ष्य?

इस वाटर एटीएम में जनता को वितरण के लिए ठंडे और शुद्ध पेयजल के लिए स्वचालित कार्ड संचालित वाटर वेंडिंग मशीन दी गई है, जिसकी क्षमता 20 लीटर प्रति कार्ड है और एक अन्य वेंडिंग मशीन है, जिसकी क्षमता 1 लीटर प्रति कार्ड है. इन वाटर एटीएम का संचालन निःशुल्क होगा और प्रतिदिन सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होंगे.

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम. ने बताया कि दिहाड़ी मजदूर और अन्य नागरिकों को काफ़ी सहूलियत होगी. साथ ही प्लास्टिक यूज़ में भी कमी आएगी. उन्होंने बताया कि एक वॉटर ATM सेक्टर-35 स्तिथ मोरना बस स्टॉप पर लगवाया गया है, जिससे बस स्टॉप पर आने वाले यात्रियो को लाभ मिलेगा. वहीं दूसरा वॉटर ATM सेक्टर -37 पर लगाया गया है.

Related Articles
Next Story