Petrol Diesel Price: फिर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

Update: 2024-10-21 02:05 GMT

Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी हो गई है. सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों के मुताबिक आज यूपी में पेट्रोल की औसत कीमत 95.09 रुपये प्रति लीटर है.वहीं डीजल औसत कीमत 88.22 रुपये प्रति लीटर है.


दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. डीज़ल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

इसके अलावा बिहार में पेट्रोल की कीमत 106 रूपये प्रति लीटर है और डीजल डीजल औसत कीमत 93.00 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. अगर बात झारखंड की करें तो यहां पेट्रोल औसत कीमत 98.64 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है और डीजल औसत कीमत 93.38 रुपये प्रति लीटर है.

कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Tags:    

Similar News