Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी, फटाफट से जानिए अपने शहर का हाल

Update: 2024-10-20 02:07 GMT

Petrol Diesel Price: देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी कर दी गई है. सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.09 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल से लेकर अब तक यूपी में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल औसत कीमत 88.22 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.


दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. डीज़ल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.21 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. डीजल औसत कीमत 93.00 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

झारखंड में पेट्रोल औसत कीमत 98.64 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. झारखंड में कल, 19-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक झारखंड में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.डीज़ल औसत कीमत 93.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

कौन और कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Tags:    

Similar News