Holi tourist corridor: भारतमाला परियोजना के तहत झारखण्ड में बनेगा होली टूरिस्ट कॉरीडोर

भारतमाला परियोजना के तहत झारखंड में होली टूरिस्ट कॉरीडोर की कवायद शुरू हो गई है। इस कॉरिडोर से अंतरराष्ट्रीय स्तर तक झारखंड की पहचान बनेगी।

By :  HPBL
Update: 2024-06-17 16:25 GMT

Bharatmala pariyojna : देशभर में भारतमाला परियोजना के तहत औद्योगिक और पर्यटन विकास की गति तेज करने के लिए झारखंड में इंटरनेशनल स्तर की छह सड़कें बनेंगी. पारसनाथ, रजरप्पा और देवघर होली टूरिस्ट कॉरिडोर से जुड़ेंगे. इसकी सैद्धांतिक सहमति सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष में दे दी थी. सरकार अब इसके लिए डीपीआर बनाने का काम शुरू करने जा रही है. फिर इसे केंद्र सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजी जायेगी. केंद्र की मंजूरी मिलते ही इन सड़कों को निर्माण कार्य इसी साल शुरू हो जाएगा.इस योजना से चार धार्मिक स्थलों को जोड़ते हुए बाबाधाम पहुंचने की है. होली टूरिस्ट कॉरिडोर के नाम से क्रियान्वित की जा रही है।

"
"

भारतमाला परियोजना के तहत ये योजना केंद्र और राज्य संपोषित स्कीम होगी. इसके तहत राज्य के कई पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों की यात्रा सुगम होगी तथा एक- दूसरे से जुड़ जाएंगे. इससे न केवल राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटकों को आने -जाने में सुविधा होगी, बल्कि पर्यटन से जुड़े व्यापार एवं अन्य औद्योगिक विकास होंगे. ये सड़कें फोरलेन कॉरिडोर होंगी, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की होंगी. इनके बन जाने से कम समय में अधिक दूरी तय की जा सकेगी.

क्या कहते है विधायक सोनू

विधायक सोनू के अनुसार 150 किलोमीटर का होली टूरिस्ट कारीडोर का निर्माण होना है. और राज्य के मंत्री बसंत सोरेन ने इसकी स्वीकृति दिया है. जो रांची, ओरमांझी, गोला, रजरप्पा, लुगुबुरु से गुजरते हुए मधुबन के मरांग बुरु से कनेक्ट होगा, देवघर के बुढ़ाई होते हुए देवघर से जुड़ेगा. तीनो प्रोजेक्ट को लेकर सदर विधायक सोनू ने कहा कि तीनों प्रोजेक्ट की मंजूरी मिलते ही कार्य शुरू किया जाना है।

270km तक बनेगा टूरिस्ट कॉरिडोर.

सरकार ने टूरिस्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नेतरहाट और मैक्लुस्कीगंज को भी फोकस किया है. जहां पर हर दिन देश- विदेश के पर्यटक भारी संख्या में पहुंचते हैं. सरकार ने इसे ध्यान में रखते हए टूरिस्ट कॉरिडोर नाम से एक फोर लेने बनाने की योजना बनायी है. सरकार टूरिस्ट कॉरिडोर के नाम से करीब 270 किमी का फोर लेन बनाएगी, जो सिल्ली रंगामाटी रोड से सारजमडीह, तमाड़, खूंटी, गोविंदुपर, सिसई, घाघरा, नेतरहाट, गारू, सरयू, लातेहार, हेरहंज, बालूमाथ, मैक्लुस्कीगंज भाया चामा मोड़ तक जाएगी.

Tags:    

Similar News