BDO -CO का वेतन बंद, कई कर्मचारी बर्खास्त.. आपकी योजना, आपकी सरकार कार्यक्रम में लापरवाही मामला, फेंके मिले थे...

By :  HPBL
Update: 2024-09-14 20:19 GMT

गुमला। सरकारी कार्य में लापरवाही की गाज अब पदाधिकारियों पर गिरनी शुरू हो गई है। आपकी योजना ,आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में प्राप्त आवेदन का फेंके जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। मालूम हो की मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अबुआ आवास, मईया सम्मान योजना सहित कई लाभुक के आवेदन लावारिश हालत में फेंके मिले थे।

सिसई प्रखंड के शिवनाथपुर पंचायत के ग्राम पंडरानी में अबुआ आवास योजना अन्तर्गत ग्रामीणों से प्राप्त किये गये आवेदन पत्रों को शिविर में छोड़े जाने की घटना को गंभीरता से लेते हुए डीसी कर्ण सत्यार्थी ने उक्त मामले में जांच का निर्देश दिया है। जांच की अवधि समाप्त होने तक सिसई के बीडीओ और सीओ के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी है।

"
"

BDO, CO का वेतन बंद, कई अन्य पर करवाई

जांचोपरांत दोषी पाए जाने वाले पदाधिकारियों के निलंबन का प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित किया जायेगा। इस बीच प्रखंड समन्वयक एवं कंप्यूटर ऑपरेटर के संविदा समाप्त करने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।डीसी के निर्देश पर शनिवार को डीडीसी और एसडीओ के पर्यवेक्षण में शिवनाथपुर पंचायत के कर्मियों द्वारा डोर टू डोर जाकर ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं।

Full View

नहीं माने ग्रामीण

डीसी के आदेश पर शुक्रवार शाम सिसई बीडीओ रमेश यादव ने अपने मातहत पदाधिकारियों के साथ पंडरानी गांव पहुंचे। जहां उन्होने ग्रामीण के साथ बैठक कर मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया गया, परंतु ग्रामीणों ने प्रशासन का एक भी बात नहीं सुनी। आवेदन अभी भी पंडरानी गांव में एक समाजसेवी के घर पर रखा हुआ है।

बैठक के दौरान ग्रामीणों ने राज्य सरकार के जन कल्याणकारी योजना में सरकारी कर्मियों के लापरवाही और पंचायत के गरीब जनता को योजना से वंचित रखने का आरोप लगाते हुए और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की। मौके पर पंडरानी गांव के रामचरित्र सिंह ने शिविर में पंचायत के गांववार आवेदनों की जानकारी देते हुए कुल 103 आवेदन सुरक्षित रखें होने की बात कही।

क्या कहते है BDO 

इस बाबत बीडीओ रमेश यादव ने बताया कि शिविर में अबुआ आवास योजना के प्राप्त आवेदनों का छुटना संबंधित कर्मियों की लापरवाही है। कार्रवाई के लिए संबंधित कर्मियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। स्पष्टीकरण का जवाब प्राप्त होने और जांचोपरांत दोषियों पर कार्रवाई के लिए वरीय अधिकारी को सूचित किया जाएगा।

ग्रामीणों ने जताया कड़ा विरोध

बैठक में पड़हा समाज के मंगरा उरांव, बिरसा उरांव,जुब्बी उरांव, गजेन्द्र उरांव, विजय दर्शन मिंज, प्रदीप उरांव ने सिसई प्रखंड के पदाधिकारियों को खरी-खरी सुनाते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनता के हित में काम करने के बावजूद स्थानीय प्रशासन के भ्रष्ट पदाधिकारियों के कारण आम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नही मिल रहा है। मुख्यमंत्री के उपस्थिति में हुए इतने बड़े कार्यक्रम में ऐसी प्रशासनिक लापरवाही क्षम्य नहीं है।

क्या है मामला 

प्रखंड के शिवनाथपुर पंचायत में आयोजित सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के दौरान अबुआ आवास योजना के प्राप्त आवेदनों के कार्यक्रम स्थल पर छुटने का मामला प्रकाश में आने पर शनिवार को डीडीसी दिलेश्वर महतो व एसडीओ राजीव नीरज शिवनाथपुर पंचायत भवन पहुंचे। जहां उन्होने स्थानीय ग्रामीणों व प्रखंड प्रशासन के पदाधिकारियों व कर्मियों से उक्त मामले को लेकर पूछताछ की।

आवास योजना स्टॉल प्रभारी व कर्मियों को कड़ी फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांगा। मौके पर पंचायत के अबुआ आवास सहित अन्य योजनाओं के छुटे हुए ग्रामीणों से आवेदन जमा लिये गये। इस बाबत डीडीसी बताया गया कि 18 सितंबर को शिवनाथपुर पंचायत में सरकार आपके द्वार के तहत पुनः शिविर का आयोजन किया जाएगा।

डीडीसी ने बीडीओ,सीओ, पंचायत के मुखिया सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों को उक्त शिविर आयोजन का व्यापक प्रचार प्रचार करने का निर्देश दिया। 

Tags:    

Similar News