देवघर में उमड़ा शिव सैलाब: वाहन चालक की मनमानी और अव्यवस्था से नाराज शिव भक्तों ने किया सड़क जाम, सड़क पर बैठे शिव भक्त...देखें VIDEO

By :  HPBL
Update: 2024-08-05 04:33 GMT

 देवघर।  शिव नगरी बाबाधाम में सावन की तीसरी सोमवारी पर जलार्पण के लिए शिवभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. तीसरी सोमवारी पर कामनालिंग पर जलार्पण के लिए रविवार से ही भीड़ आ रही थी। कांवरिया पथ हो या बाबाधाम का मेला क्षेत्र, चारों और गेरुआ वस्त्रधारियों से पट गया है. रविवार को दिनभर कांवरिया पथ पर भक्तों का रेला लगा रहा.  सोमवार को स्थिति अनियंत्रित हो रही है।देवघर में प्रशासनिक तैयारी के वावजूद प्रशासन के हाथ पांव फूल रहे है। 

"
"

कावरियों को नहीं मिल रहे वाहन 

देवघर में आज शिव भक्तों की भीड़ इतनी बढ़ गई की जगह जगह रोड जाम की समस्या आ रही है। श्रद्धालु देवघर में पूजा के बाद बासुकीनाथ के लिए प्रस्थान करते है। परंतु शिव भक्तों को बासुकीनाथ जाने के लिए भी वाहन नहीं मिल पा रही है। श्रद्धालु जन जोखिम में डाल कर बस,  ऑटो के छत पर बैठकर सवारी करते दिखे। शिव भक्तों को अपने गंतव्य जाने के लिए वाहन नहीं मिल पा रहे हैं।

ऑटो चालक की मनमानी से शिव भक्तों को खासी परेशानी सामने आ रही है। नाराज शिव भक्तों जगह जगह रोड जाम कर दिया। श्रद्धालु जगह जगह सड़क पर बैठे नजर आ रहे है। बस स्टैंड से लेकर स्थानीय क्षेत्रों में पैर रखने तक की जगह नहीं है। 

Full View

 स्थानीय प्रत्यक्षदर्शी चुन्नू बाबू ने कहा की तीसरी सोमवारी को इस तरह की भीड़ को हमने आज तक नहीं देखा। इतनी लंबी यात्रा करने के बाद देवघर में जलार्पण के बाद भी अस्त व्यस्त हालत में दिखे। जगह जगह शिव भक्त सड़क पर बैठे हुए है।

प्रशासन अलर्ट मोड पर

तीसरी सोमवारी को लेकर देवघर जिला प्रशासन रविवार देर शाम से ही अलर्ट मोड में है. दुम्मा से लेकर देवघर तक बाबा मंदिर से लेकर कुमैठा रूटलाइन तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल और दंडाधिकारियों की तैनाती है. वहीं ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए 11 ट्रैफिक ओपी और रूटलाइन की व्यवस्था को बेहतर रखने के लिए 21 ओपी 24 घंटे ऑपरेशनल हैं. रविवार देर शाम से ही प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस पदाधिकारी और जवान अलर्ट हैं. देवघर डीसी विशाल सागर और एसपी अजित पीटर डुंगडुंग पूरी व्यवस्था के पल-पल की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.


Delete Edit


दो गुटों में हुई मारपीट

हनुमान टिकरी में कतार में खड़े दो कांवरियों के ग्रुप के बीच अचानक से मारपीट हो गयी. हालांकि मौके पर तैनात कुछ जवानों ने रूट लाइन में जाकर मामले को शांत कराया. प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, चंद्र एंक्लेव के आगे अचानक से कांवरियों में यह बात फैल गयी की कांवरियों के लाइन को आगे बढ़ाया जा रहा है. इसके बाद सभी कांवरिया अचानक से खड़े हो गये और चिल्लाने लगे, बाद में सच्चाई पता चलने के बाद सभी बैठने लगे. इसी बीच कांवरियों के दो गुटों में बैठने और जगह को लेकर मारपीट शुरू हो गयी. में एक कांवरिये की जमकर पिटायी कर दी गयी, बाद में पुलिस ने रूट लाइन में जाकर मामले को शांत कराया.

सांसद निशिकांत दुबे ने लगाया आरोप


जगह जगह की गई है बैरिकेडिंग

 भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए जगह जगह बैरिकेडिंग की गई है। उसके वावजूद जलाभिषेक के लिए कांवरियों की कतार लगने का सिलसिला रविवार की रात 10 बजे से ही रूटलाइन में शुरू हो गयी थी. रूट लाइन बीएड कॉलेज, आरके मिशन चौक, तिवारी चौक, चिल्ड्रेन पार्क, शिवराम झा चौक तक कांवरियों का लंबा जत्था लग गया था. कांवरियों की भीड़ बढ़ने के बाद भी कुमैठा की ओर जानी वाली लाइन को खाली रखा गया था. बरमसिया से पहले ही कांवरियों की कतार को रोक दिया गया था. रात करीब 11:30 बजे तक परमेश्वर दयाल रोड में कांवरियों को प्रवेश नहीं करने दिया गया था.

Tags:    

Similar News