डेंगू बना 'महामारी', सिद्दरमैया सरकार का सख्त एक्शन, नियम तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

Update: 2024-09-04 09:14 GMT

कर्नाटक में डेंगू बना 'महामारी', सिद्दरमैया सरकार का सख्त एक्शन, नियम तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

 कर्नाटक में डेंगू के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सिद्दरमैया सरकार ने एक्शन मोड में आकर डेंगू को 'महामारी रोग' घोषित कर दिया है।

नियमों का पालन न करने वालों पर होगी कार्रवाई

इसके साथ ही सरकार ने अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं कि वे नियमों का पालन न करने वालों को दंडित करें। इसके अलावा, मच्छरों के प्रजनन को रोकने के उपायों को लागू करने में लापरवाही बरतने वाले लोगों को भी परिणाम भुगतने होंगे।

"
"

कैसे करे डेंगू से बचाव

डेंगू मच्छरों से खुद को बचाने के लिए, जितना संभव हो सके मच्छर भगाने वाली क्रीम और मच्छरदानी का इस्तेमाल करना उचित है। सुनिश्चित करें कि आप शाम होने से पहले अपने घर के दरवाज़े और खिड़कियाँ बंद कर दें। अपने शरीर को पूरी तरह से ढकने के लिए लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनें। सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास कोई खड़ा पानी न हो। कूलर में पानी को नियमित रूप से बदलें। पानी को ढककर रखें। इसके अलावा, बाहर रहने वाले पक्षियों या पालतू जानवरों के लिए पानी को अक्सर बदलते रहें।

क्या है डेंगू का इलाज ?

डेंगू के इलाज के लिए कोई विशेष दवा नहीं है। डेंगू बुखार के दौरान पर्याप्त आराम करना ज़रूरी है। रक्त में प्लेटलेट के स्तर की नियमित निगरानी ज़रूरी है। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करके सुनिश्चित करें कि शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहे। इस दौरान नारियल का पानी विशेष रूप से फ़ायदेमंद होता है, क्योंकि यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, अपने आहार में गिलोय, पपीता, कीवी, अनार, चुकंदर और हरी सब्ज़ियाँ शामिल करें। अपने डॉक्टर से संपर्क बनाए रखें और उन्हें अपने प्लेटलेट के स्तर के बारे में जानकारी देते रहें। अगर कोई जटिलता उत्पन्न होती है या प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है, तो डॉक्टर अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दे सकते हैं।

Tags:    

Similar News