दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 3% की बढ़ोतरी के साथ मिलेगा महंगाई भत्ता

Update: 2024-09-11 09:30 GMT

दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कि जुलाई 2024 से महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। इसकी घोषणा सितंबर के अंत तक होने की उम्मीद है। जुलाई 2024 से लागू होने वाले इस डीए हाइक की सटीक तारीख की पुष्टि हो चुकी है, और कर्मचारियों को इससे बड़ा फायदा मिलने वाला है।

3% की होगी डीए बढ़ोतरी

जनवरी से जून 2024 तक के एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर यह तय किया गया है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि होगी। जून के एआईसीपीआई इंडेक्स में 141.4 अंकों पर पहुंचने के बाद, डीए का स्कोर 53.36% हो गया है, जो पहले 50.84% था। इससे स्पष्ट है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 3% की बढ़ोतरी मिलेगी।

"
"

सितंबर के अंत में घोषणा

महंगाई भत्ते की औपचारिक घोषणा सितंबर के अंत में होने वाली है, हालांकि यह जुलाई 2024 से ही प्रभावी होगा। जुलाई से सितंबर तक का एरियर भुगतान के रूप में दिया जाएगा, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन महीने का बकाया डीए प्राप्त होगा।

7वें वेतन आयोग के तहत

7वें वेतन आयोग के अंतर्गत अब तक 50% डीए और डीआर दिया जा रहा था, जो बढ़कर 53% हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार, 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इसकी घोषणा की संभावना है। इसके बाद अक्टूबर की सैलरी में डीए बढ़ोतरी के साथ-साथ एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

Full View

बेस ईयर में बदलाव की कोई योजना नहीं

डीए की गणना के लिए फिलहाल बेस ईयर बदलने की कोई जरूरत नहीं है और ना ही ऐसी कोई सिफारिश की गई है। इसलिए आगे भी महंगाई भत्ता 50% से ऊपर ही जारी रहेगा, और कर्मचारियों को इस वृद्धि का सीधा लाभ मिलेगा।

Tags:    

Similar News