आज स्कूल बंद: भीषण बारिश के बीच स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बंद, बादल फटने से तबाही, होटल और पुलिया बहे, दो की गयी जान

झारखंड, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड सहित देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण बारिश हो रही है। इधर बारिश के बीच कई जगहों पर तबाही के भी हालात हैं। देश की कई महत्वपूर्ण नदियां खतरे के निशान को पार कर रही है।

By :  HPBL
Update: 2024-07-31 20:09 GMT

Kedarnath Cloud Burst: पूरे देश में भीषण बारिश का दौर जारी है। झारखंड, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड सहित देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण बारिश हो रही है। इधर बारिश के बीच कई जगहों पर तबाही के भी हालात हैं। देश की कई महत्वपूर्ण नदियां खतरे के निशान को पार कर रही है। इन सब के बीच एक बार फिर से केदारनाथ से प्राकृतिक आपदा की खबर आयी है। केदारनाथ धाम के पास बादल फटने से मंदाकिनी नदी में भीषण बाढ़ आ गई है. केदारधाम से गौरीकुंड तक भक्तों में अफरा-तफरी का माहौल है. देहरादून के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

"
"


देहरादून में भारी बारिश के कारण 1 अगस्त को कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। जखन्याली के पास नौताड़ गदेरा में बादल फटने से गदेरा के पास खुला होटल बह गया है और मुयालगांव में घनसाली-चिरबिटिया मोटर मार्ग को जोड़ने वाली पुलिया बह गई. जखन्याली के सरोली तोक में भानु प्रसाद, नीलम देवी और विपिन लापता बताए जा रहे हैं. 2 शव बरामद कर लिए गए हैं।


हरिद्वार जिले के रूड़की क्षेत्र के एक गांव में भारी बारिश से एक मकान ढह गया और उसके मलबे के नीचे दबने से तीन व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी तथा आधा दर्जन से अधिक घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि बहादराबाद के भारपुर गांव में हुई इस घटना में कुल 12 लोगों के मलबे में दबने की सूचना मिली थी तथा मलबे को हटाने के प्रयास में पुलिस के साथ स्थानीय लोग भी जुटे हैं। उत्तराखंड आपातकालीन परिचालन केंद्र ने मौसम चेतावनी अलर्ट जारी किया है. सभी से सतर्क रहने का अनुरोध किया गया है. मैदानी इलाकों में जलभराव और पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की भी आशंका है।


सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश के मद्देनजर जलभराव की आशंका है. अतः ऐसी स्थिति में किसी भी प्रकार की आपदा के त्वरित समाधान के लिए प्रदेश में संचालित विभिन्न कोचिंग सेंटरों तथा ऐसे भवनों, जिनके बेसमेंट में विभिन्न प्रकार की मानवीय गतिविधियां संचालित हो रही हैं, की जांच तत्परता से की जाए तथा उनमें प्राथमिकता के साथ सुधारात्मक कार्रवाई की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की जान-माल की हानि से बचा जा सके।




Tags:    

Similar News