PM ने अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का किया उद्घाटन, ट्रैन में बैठकर छात्रों से की बातचीत

Update: 2024-09-16 15:58 GMT

-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। बता दें कि, मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (GMRC) द्वारा गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से विकसित किया गया है। वहीं उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी की।कई विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ पीएम मोदी

"
"

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं। प्रधानमंत्री कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनमें समाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइनों को चौगुना करना, एएमसी, अहमदाबाद में प्रतिष्ठित सड़कों का विकास और बकरोल, हाथीजन, रामोल और पंजरपोल जंक्शन पर फ्लाईओवर पुलों का निर्माण शामिल है। वह कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 30 मेगावाट की सौर प्रणाली और 35 मेगावाट की बीईएसएस सोलर पीवी परियोजना तथा मोरबी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर किया पोस्ट

PMAY योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ

बता दें कि, प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम (SWITS) का भी शुभारंभ करेंगे, जिसे वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे, साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ करेंगे। वह पीएमएवाई के शहरी और ग्रामीण दोनों खंडों के तहत राज्य द्वारा पूर्ण किए गए घरों के लाभार्थियों को भी सौंपेंगे। इसके अलावा, वह भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और कई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, जिनमें नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली और वाराणसी से दिल्ली तक पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन शामिल हैं।

Tags:    

Similar News