UPSC का रिजल्ट हुआ जारी, इस तरह के चेक करें अपना रिजल्ट

By :  HPBL
Update: 2024-07-01 20:03 GMT

UPSC Exam Result: UPSC प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2024 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र- I (DAF-I) में फिर से आवेदन करना होगा. DAF-I भरने और इसे जमा करने की तारीखें और महत्वपूर्ण निर्देश आयोग की वेबसाइट पर जल्द ही घोषित किए जाएंगे।


UPSC Prelims Results 2024: यूपीएससी ने कहा कि अभ्यर्थियों को यह भी सूचित किया जाता है कि परीक्षा के अंक, ‘कट ऑफ अंक’ और ‘आंसर की’ सिविल सेवा परीक्षा और भारतीय वन सेवा परीक्षा की पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे.


यूपीएससी के पास धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नयी दिल्ली में परीक्षा हॉल भवन के पास एक सुविधा काउंटर है, जहां से उम्मीदवार अपने परीक्षा परिणाम के बारे में कोई भी जानकारी या स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं. UPSC Prelims परीक्षा 16 जून को देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) के दो पेपर शामिल थे और अधिकतम 400 अंक थे. यूपीएससी ने पहले कहा था कि वह सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के सामान्य अध्ययन पेपर- II में न्यूनतम 33% योग्यता अंकों और सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के सामान्य अध्ययन पेपर- I के कुल योग्यता अंकों के मानदंड के आधार पर सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए योग्य होने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार करेगा. इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं. कुल रिक्तियों में से 40 बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित हैं.


यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2024 ऐसे करें चेक


  1. upsc.gov.in पर जाएं
  2. होप पेज पर ही रिजल्ट का लिंक मिल जाएगा, उसपर क्लिक करने से नया टैब खुलेगा.
  3. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर वाली एक पीडीएफ खुलेगी.
  4. पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट भी कर सकते हैं.





Tags:    

Similar News