चुनाव आयोग : 13 नवंबर के चुनाव की तारीख बदलने की मांग, भाजपा ने इलेक्शन कमीशन को सौंपा ज्ञापन, ये बतायी वजह

By :  Aditya
Update: 2024-10-17 16:53 GMT

Election Commission Of India: बीजेपी ने चुनाव की तारीख बदलने की मांग की है। चुनाव आयोग ने इसे लेकर चुनाव आयोग को एक ज्ञापन भी सौंपा है।

13 नवंबर को उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव की तारीख को बदलने को लेकर आयोग को जो ज्ञापन सौंपा गया है, उसमें कार्तिक पूर्णिमा का हवाला दिया गया है। भाजपा ने देकर 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव की तारीख को बदलकर 20 नवंबर करने की मांग की है।

आपको बता दें कि 13 नवंबर को यूपी के 10 में से 9 सीटों पर उपचुनाव होना है। हालांकि एक विधानसभा सीट का मामला अदालत में मामला लंबित होने के कारण अभी तारीख का ऐलान किया गया है। ये सीट अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट है।


निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा सीट करहल, कुंदरकी, कटेहरी, सीसामऊ, खैर, गाजियाबाद सदर, मीरापुर, मझवा और फूलपुर के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा तथा 23 नवंबर को मतों की गिनती होगी।

आपको बता दें कि सपा प्रमुख एवं मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से विधायक अखिलेश यादव के कन्नौज, मुरादाबाद जिले के कुंदरकी क्षेत्र से सपा विधायक जियाउर्रहमान के संभल, अंबेडकर नगर जिले की कटेहरी विधानसभा सीट से विधायक लालजी वर्मा के अंबेडकरनगर, अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट से सपा विधायक अवधेश प्रसाद के फैजाबाद (अयोध्या) से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद ये सीट रिक्त हुई हैं.


कानपुर की सीसामऊ सीट से विधायक इरफान सोलंकी को सजा सुनाये जाने की वजह से यह सीट रिक्त हुई।

इसके अलावा बिजनौर जिले की मीरापुर सीट से राष्ट्रीय लोकदल के विधायक चंदन चौहान (बिजनौर), गाजियाबाद सदर से भाजपा विधायक अतुल गर्ग (गाजियाबाद), अलीगढ़ जिले के खैर क्षेत्र से भाजपा विधायक अनूप वाल्मीकि (हाथरस), प्रयागराज के फूलपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक प्रवीण पटेल (फूलपुर), मिर्जापुर के मझवां क्षेत्र के निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के विधायक विनोद कुमार बिंद (भदोही) के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद से विधानसभा की ये सीट रिक्त हुई हैं।

Tags:    

Similar News