झारखंड: IPS विमल कुमार से सरकार बेहद नाराज, एसपी पद से छुट्टी के बाद अब कार्रवाई की लटक रही तलवार, जानिये हटाये जाने की इनसाइड स्टोरी

By :  HPBL
Update: 2024-07-22 16:49 GMT

IPS Vimal Kumar News : IPS विमल कुमार की मुश्किलें बढ़ सकती है। रामगढ़ के SP पद से छुट्टी के बाद अब विभागीय कार्रवाई की भी तलवार उन पर लटक रही है। सूत्र बताते हैं कि रामगढ़ के तत्कालीन एसपी रहे विमल कुमार से सरकार बेहद खफा है। खुद मुख्यमंत्री ने इस मामले में तीखी नाराजगी जतायी है। मुख्यमंत्री के कड़े तेवर के बाद ही आनन-फानन में एसपी विमल कुमार को हटाने का आदेश जारी हुआ। चुनाव के वक्त रामगढ़ में सरकार की जो किरकिरी हुई है, उसके बाद सरकार आईपीएस को बख्शने के मूड में बिल्कुल नहीं है।

सरकार कितनी नाराज है, इसका अंदाजा इसी बात से लगता है कि आईपीएस डा. विमल कुमार को रविवार की छुट्टी के बावजूद ही देर शाम ही रवानगी का पत्र थमा दिया। आईपीएस विमल कुमार की सिंगल लिस्ट निकली है, जाहिर है सिंगल लिस्ट किसी भी अफसर की स्पेशल केस में ही निकलती है। एक या तो कोई बड़ी जिम्मेदारी देनी हो तो, दूसरी, किसी को पनिशमेंट देनी हो तो...। सामान्य ट्रांसफर के लिए पूरा चेन बनाना होता है, किसी एक हटाने से पहले उस स्थान के लिए पोस्टिंग के लिए अफसरों के नाम सोचे जाते हैं। लेकिन सरकार ने रामगढ़ एसपी को हटाने के पहले ये तक नहीं सोचा कि, आखिर वहां किसे भेजा जाये।

रविवार को रामगढ़ के एसपी डॉ. विमल कुमार को हटाने के 24 घंटे बाद IPS अजय कुमार की रामगढ़ में पोस्टिंग हुई। जाहिर है ये स्थानांतरण स्वाभाविक नहीं है। जानकारी मिल रही है कि रामगढ़ यातायात थाने के एएसआई राहुल कुमार सिंह की मौत के मामले में एसपी से रुख से सरकार बहुत ही नाराज है। विधानसभा का सत्र होना है, चुनाव सर पर है, ऐसे वक्त में एसपी की ढीली कार्रवाई ने सरकार की मट्टी पलित करा दी।

जाहिर है सरकार आईपीएस विमल कुमार को बख्शने के मूड में बिल्कुल नहीं है। उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी चल सकती है। पुलिस मुख्यालय ने हजारीबाग के डीआईजी सुनील भास्कर से इस पूरे प्रकरण में जांच रिपोर्ट तलब की है। जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई होगी। एसपी पर आरोप है कि एएसआई राहुल कुमार सिंह प्रताड़ित हो रहे थे और इसकी शिकायत उन्होंने एसपी डा. विमल कुमार से भी की थी। शिकायत के बावजूद उन्होंने सक्रियता नहीं दिखाई।

IPS अजय कुमार नये पुलिस कप्तान बने

आईपीएस अजय कुमार को रामगढ़ का नया एसपी बनाया गया है। राज्य पुलिस सेवा से भारतीय पुलिस सेवा में प्रोन्नत आईपीएस अजय कुमार 2017 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वे विशेष शाखा में पदस्थापित थे। सोमवार की शाम गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है।

Tags:    

Similar News