झारखंड हाईकोर्ट का पुलिस बर्बरता मामले में बड़ा फ़ैसला

Update: 2024-07-07 12:27 GMT

पुलिस दुर्व्यवहार को संबोधित करते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय में, झारखंड हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को पुलिस बर्बरता के शिकार अनिल कुमार सिंह को 5 लाख रुपए का मुआवजा देने का आदेश दिया है। न्यायालय ने यह भी निर्देश दिया कि सिंह को गलत तरीके से हिरासत में लेने और यातना देने के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों से यह राशि वसूल की जाए।

मामले की पृष्ठभूमि

मामले, डब्ल्यू.पी. (सीआर.) संख्या 509/2022 की सुनवाई न्यायमूर्ति आनंद सेन ने की। अधिवक्ता ट्विंकल रानी और शैलेश पोद्दार द्वारा प्रस्तुत अनिल कुमार सिंह ने झारखंड राज्य, पुलिस अधीक्षक, लातेहार और गारू पुलिस स्टेशन, लातेहार के खिलाफ याचिका दायर की।

"
"

घटना तब हुई जब गारू पुलिस स्टेशन, लातेहार के पुलिस अधिकारियों ने सिंह को गलत तरीके से हिरासत में लिया और तीन दिनों तक उन्हें गंभीर यातनाएं दीं। बाद में पता चला कि सिंह वह व्यक्ति नहीं था जिसे वे हिरासत में लेना चाहते थे, जिसके कारण उन्हें रिहा कर दिया गया।

मुख्य कानूनी मुद्दे और न्यायालय का निर्णय

1. पुलिस क्रूरता के लिए मुआवज़ाः

न्यायालय ने राज्य द्वारा स्वीकृत 50,000 रुपये के शुरुआती मुआवज़े को अपर्याप्त पाया। न्यायमूर्ति सेन ने कहा, “प्रतिवादियों की ओर से इस तरह के कृत्य के लिए अधिक मुआवज़े की आवश्यकता है। पुलिस अधिकारियों ने सबसे मनमाने तरीके से कानून को अपने हाथ में लिया और इस देश के एक गरीब नागरिक को प्रताड़ित किया, जबकि उसके खिलाफ़ कोई सबूत नहीं था”। परिणामस्वरूप, न्यायालय ने मुआवजे की राशि बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी।

2. दोषी अधिकारियों से मुआवज़ा वसूलनाः

एक उल्लेखनीय निर्देश में, न्यायालय ने आदेश दिया कि सिंह की गलत हिरासत और यातना के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों से मुआवज़ा राशि वसूल की जाए। यह वसूली भुगतान की तिथि से दो महीने के भीतर की जानी है।

3. मुआवज़ा भुगतान की समय-सीमाः

न्यायालय ने राज्य को मुआवज़ा “तुरंत, अधिमानतः दो सप्ताह की अवधि के भीतर” चुकाने का निर्देश दिया।

4. जवाबदेही के उपायः

न्यायमूर्ति सेन ने आदेश दिया कि आवश्यक कार्रवाई के लिए फैसले की एक प्रति महालेखाकार, झारखंड के कार्यालय और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), झारखंड राज्य को भेजी जाए। डीजीपी को आदेश के अनुपालन के बारे में हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को सूचित करना आवश्यक है।

न्यायालय द्वारा महत्वपूर्ण टिप्पणियां

न्यायमूर्ति आनंद सेन ने मामले की गंभीरता को उजागर करते हुए कई महत्वपूर्ण टिप्पणियां कीं:

1. “यह वह मामला है जहां पुलिस ने इस याचिकाकर्ता को अवैध रूप से हिरासत में लिया और उसे पुलिस स्टेशन ले गई और बेरहमी से उसके साथ मारपीट की और उसे तीन दिनों तक बंधक बनाए रखा और उसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि यह याचिकाकर्ता वह व्यक्ति नहीं है, जिसे हिरासत में लिया जाना था, उसके बाद उन्होंने उसे रिहा कर दिया”।

2. “यह तथ्य राज्य द्वारा स्वीकार किया गया है। राज्य का मामला यह है कि इस कृत्य के कारण पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है”।

Tags:    

Similar News