झारखंड: मुस्लिमों की जनसंख्या कैसे बढ़ गयी? बाबूलाल मरांडी ने की SIT की मांग, बोले...

By :  HPBL
Update: 2024-06-30 16:13 GMT

रांची। झारखंड में जातिगत जनगणना को हरी झंडी मिलते ही जाति आधारित राजनीति गरमा गयी है। भाजपा लगातार आदिवासियों की जनसंख्या घटने और मुस्लिम आबादी में बढ़ोत्तरी का मुद्दा उठाती रही है। अब एक बार फिर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने झामुमो सरकार पर निशाना साधा है। प्रेस कांफ्रेंस में बाबूलाल मरांडी ने इस मामले में स्पेशल टास्क फोर्स गठन कर जांच की मांग की है।

बाबूलाल मरांडी ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि संथाल परगना क्षेत्र में आदिवासियों की जनसंख्या निरंतर घटना एवं मुसलमानों की जनसंख्या में अप्रत्याशित वृद्धि खतरे की घंटी है। 2001 की जनगणना के दौरान संथाल परगना के पाकुड़ जिले में आदिवासियों की आबादी 46% थी, जो 2011 की जनगणना के अनुसार 4% घटकर महज 42% रह गई।

"
"

वहीं मुसलमानों की आबादी 33% थी, जो 2011 की जनगणना के अनुसार 3% बढ़कर महज 36% हो गई। संथाल परगना के पाकुड़ और साहिबगंज जिले की डेमोग्राफी में आए अस्वभाविक बदलाव के कारणों की समीक्षा करना अत्यावश्यक है। मुख्यमंत्री से हमारी मांग है कि स्पेशल टास्क फोर्स का गठन कर इस गंभीर मामले की विवेचना करें और आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन की रक्षा के लिए मजबूत कदम उठाएं।

मरांडी ने रविवार को दुमका में संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि प्रमंडल में संताल आदिवासियों की आबादी लगातार घट रही है जबकि मुस्लिम समुदाय की बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन और उनकी पार्टी यदि आदिवासी समाज का सच्चा हितेषी हैं तो अविलंब विशेष जांच दल (एसआईटी ) गठित कर इसकी जांच करें और इसके कारणों का खुलासा करें।

प्रदेश अध्यक्ष ने हुल दिवस पर रविवार को उप राजधानी दुमका के बड़ा बांध चौक पर स्थित सिदो - कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । इस मौके पर पूर्व मंत्री लुईस मराण्डी समेत काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी मौजूद थे । बाद में बाबूलाल मरांडी ने कहा कि संताल हुल के महानायक अमर शहीद सिदो , कान्हू , चांद , भैरव , फूलो , झानो के नेतृत्व में 1855 में अंग्रेजी शासन के शोषण और अत्याचार के खिलाफ आंदोलन किया गया था । जिसमें हज़ारों लोग शहीद हुए थे । उन्होंने कहा कि संताल हुल के रणबांकुरों ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे। इसी आंदोलन के परिणामस्वरूप संथाल परगना क्षेत्र अस्तित्व में आया। इस क्षेत्र में रहने वाले सभी वर्ग के लोगों की जमीन और उनके हितों की रक्षा के मद्देनजर संथालपरगना टेनेंसी एक्ट (एसपीटी) एक्ट लागू किया गया।

भाजपा नेता ने आगे कहा कि संताल हुल के 169 साल पर आज हम सभी संताल हुल के महानायकों के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प ले रहे हैं। लेकिन विडम्बना यह है कि रक्षा कवच एसपीटी एक्ट सहित अन्य कानून रहने के बाद भी आजादी के बाद से संथाल परगना क्षेत्र से संताल आदिवासियों की आबादी लगातार घट रही है । उन्होंने कहा कि यह कोई उनकी पार्टी का आंकड़ा नहीं है बल्कि सरकार की जनगणना रिपोर्ट है । उन्होंने आंकड़े की प्रति को लहराते हुए कहा कि 1951 में संथाल परगना में आदिवासियों की आबादी का प्रतिशत कुल जनसंख्या का 44.67 प्रतिशत था। लेकिन 2011 की जनगणना में यह जनसंख्या में घटकर सिर्फ 28.11 फीसदी रह गयी। वहीं, यदि तुलनात्मक रूप मुस्लिम समुदाय की जनसंख्या पर गौर करें तो 1951 में यह संख्या सिर्फ नौ प्रतिशत थी जो 2011 में बढ़कर 22.73 प्रतिशत हो गई । आखिरकार ऐसा क्यों हुआ ।

श्री मरांडी ने आशंका जताते हुए कहा कि जिस तेजी से संथालपरगना में आदिवासियों की संख्या घट रही है। इससे जाहिर है कि अगर यही स्थिति रही तो आने वाले 25 वर्षों में जब देश अपनी आजादी का 100 वीं वर्षगांठ मनाएगा और संथाल हूल के 200 वर्ष पूरे होंगे । उस वक्त तक संथाल परगना क्षेत्र से आदिवासियों की संख्या विलुप्ति के कगार पर पहुंच जाएगी । आखिरकार ऐसा क्यों हो रहा है , यह काफी चिंता का विषय है । यह खतरे का संकेत है । उन्होंने झारखंड सरकार से एसआईटी गठित कर इसकी जांच की मांग जिससे वास्तविक कारणों का पता चल सके ।

Tags:    

Similar News