Railway Vacancy : रेलवे में निकली 14928 पदों पर बंपर वैकेंसी, नोटिफिकेशन हुआ जारी, जानिये चयन प्रक्रिया, आवेदन व उम्र सीमा की डिटेल जानकारी

By :  Aditya
Update: 2024-09-30 17:14 GMT

Sarkari Naukari : रेलवे में 10वीं पास के लिए टेक्नीशियन के 14,298 पदों पर भर्ती निकली है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेक्नीशियन भर्ती के लिए दोबारा आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार RRB की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन किया है, उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा।पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से शुरू होकर 8 अप्रैल 2024 तक थी। अब कुल 14298 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

इस भर्ती में अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है और टेक्नीशियन ग्रेड थर्ड के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष एवं टेक्निशियन ग्रेड प्रथम के लिए अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष रखी गई है इसमें आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

इस भर्ती में सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है इसमें सीबीटी फर्स्ट एग्जाम में उपस्थित होने के बाद सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹400 का रिफंड कर दिया जाएगा जबकि अन्य आरक्षित वर्गों और महिलाओं को संपूर्ण फीस रिफंड कर दी जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

• टेक्नीशियन ग्रेड 1 : बीई, बीटेक या बीएससी इंजीनियरिंग की डिग्री।

• टेक्नीशियन ग्रेड 3 : 10वीं पास और ITI सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवार।

• आवेदन फॉर्म शुरू: 2 अक्टूबर 2024

• आवेदन की अंतिम तिथि: 16 अक्टूबर 2024

इस भर्ती के लिए आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास और संबंधित क्षेत्र में आईटीआई या डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से चेक कर सकते हैं।इस भर्ती के लिए आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

आपको बता दें कि रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है फिर आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है सभी जानकारी चेक करने के बाद आवेदन फार्म फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है

Tags:    

Similar News