अग्निवीर वायु बनने के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, जानिये अब कब तक कर सकेंगे आवेदन, सेलेक्शन पैटर्न जानिये

By :  Aditya
Update: 2024-07-29 17:44 GMT

IAF Agniveer Recruitment: अग्निवीर बनने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। आवेदन की लास्ट डेट बढ़ गयी है। भारतीय वायु सेना में निकली अग्निवीर वायु पदों पर भर्ती के लिए आवदेन अब अगले महीने तक कर सकते हैं। भारतीय वायु सेना (IAF) ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है।

जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक किसी कारणवश अप्लाई नहीं किया है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। जारी किए गए नोटिस से मिली जानकारी के अनुसार पात्र उम्मीदवार अब IAF की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर 4 अगस्त तक IAF अग्निवीर वायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

"
"

बता दें कि इससे पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 28 जुलाई, 2024 थी। IAF अग्निवीरवायु चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल होंगे। चरण 1 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) होगी, उसके बाद चरण 2 में शारीरिक फिटनेस परीक्षण (PFT) और अनुकूलन क्षमता परीक्षण 1 और 2 होंगे, और चरण 3 में मेडिकल जांच होगी।

इस तरह से होगा चयन

• हाइट: पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी होनी चाहिए, जबकि महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए।

• उम्मीदवारों का वजन ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होना चाहिए।

• पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम छाती की परिधि 77 सेमी है, जिसमें छाती का विस्तार कम से कम 5 सेमी है।

• हियरिंग: उम्मीदवारों की सुनने की क्षमता सामान्य होनी चाहिए, जिसे प्रत्येक कान का अलग-अलग उपयोग करके 6 मीटर की दूरी से फुसफुसाहट सुनने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया जाता है।

• प्रत्येक आंख में दृश्य तीक्ष्णता(Visual acuity) 6/12 होनी चाहिए, जिसे 6/6 तक सुधारा जा सकता है। हाइपरमेट्रोपिया के लिए अधिकतम अपवर्तक त्रुटि +2.0D है और मायोपिया के लिए -1D है, दोनों प्रकारों के लिए ±0.50D दृष्टिवैषम्य है।

Tags:    

Similar News