क्या आपका भी नहीं आया है ITR रिफंड? Income Tax का ये मैसेज पलक झपकते बना सकता है कंगाल, जानिये मामला

By :  Aditya
Update: 2024-08-07 17:48 GMT

Income Tax Message: क्या आपने अभी तक इनकम टैक्स नहीं भरा है? क्या आपका इनकम टैक्स रिटर्न नहीं आया है? कुछ दिनों से इनकम टैक्स से जुड़े मैसेज मोबाइल पर खूब भेजे जा रहा हैं। अगर आपके पास भी ये मैसेज आया है और आप इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का मैसेज समझ रहे हैं, तो सावधान हो जाईये।


नोएडा के साइबर सेल पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि अगर इस तरीके का कोई भी मैसेज आपको रिसीव हो और उसमें किसी भी नंबर पर बात करने के लिए कहा जाए तो मत करिए नहीं तो आप लुट जाएंगे।

"
"

पुलिस की तरफ से अब यह चेतावनी जारी की गई है कि अगर आपको ऐसा कोई मैसेज आ रहा है तो उसे पूरी तरीके से इग्नोर करें नहीं तो आप साइबर ठगी का शिकार हो जाएंगे. रिफंड को लेकर एक नए तरीके का स्कैरम सामने आया है. अगर आप भी इस झांसे में आ जाते हैं तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है.


आयकर विभाग के नाम पर बहुत से टैक्सेपेयर्स के मोबाइल पर मैसेज भेजा गया है कि 'आयकर रिफंड देय है', जो IT डिपॉर्टमेंट की ओर से नहीं भेजा गया है। विभाग ने कहा कि इस कॉल पर भरोसा ना करें।

आयकर विभाग आपको तत्का ल भुगतान करने के लिए कॉल नहीं करेगा. टैक्संपेयर्स को ध्यान रखना चाहिए कि इनकम टैक्सु डिपॉर्टमें के प्रोटोकॉल के अनुसार रिफंड विवरण केवल आधिकारिक आयकर रिटर्न (ITR) पावती अनुलग्नकों के माध्यम से साझा किए जाते हैं.


सुरक्षा और गोपनीयता कारणों से रिफंड के बारे में जानकारी व्यक्तिगत संदेशों या फोन कॉल के माध्यम से प्रसारित नहीं की जाती है. नोएडा साइबर सेल पुलिस ने इन धोखाधड़ी योजनाओं के बारे में जनता को चेतावनी जारी की है।

नोएडा साइबर सेल पुलिस ने चेतावनी दी है कि इनकम टैक्सा रिफंड से संबंधित स्कै म वाले मैसेज भेजे जा रहे हैं. ये मैसेज यूजर्स को किसी खास नंबर पर संपर्क करने या किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करते हैं. एहतियाती उपाय के तौर पर पुलिस ने स्कै म की गतिविधियों का शिकार होने से बचने के लिए ऐसे किसी भी मैसेज को अनदेखा करने की सलाह दी जाती है।

आयकर विभाग ने लोगों को सावधान करने के लिए एक सलाह जारी की है, जिसमें आयकर रिफंड देने का दावा करने वाले किसी भी हाइपरलिंक पर बातचीत करने या उस पर क्लिक करने से मना किया गया है. इसके अलावा, लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे फोन पर कोई भी वन-टाइम पासवर्ड (OTP), पैन कार्ड विवरण या अन्य प्रासंगिक जानकारी न बताएं।


अगर आपको ऐसा कोई मेसेज या कॉल आता है जिसमें दावा किया जाता है कि आपको रिफंड मिलना है, तो यह जरूरी है कि आप इसका जवाब न दें या कोई भी निजी जानकारी साझा न करें. आपकी गोपनीयता और सुरक्षा सर्वोपरि है. आप इसके लिए अपने CA से संपर्क कर सकते हैं. वहीं आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन के जरिए भी इसकी जांच कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News