Health Tips : कभी भी नहीं होंगे बीमार! रोज शाम के समय जरूर करें ये काम

Update: 2024-10-03 08:21 GMT

Health Tips: सेहतमंद रहने में हमारे डेली रूटीन का खास महत्व होता है. सोने का समय, जागने का समय, खान-पान और रात को सोने से पहले की सभी आदतें हमारी सेहत पर गहरा असर डालते हैं. अक्सर लोग दिन की शुरुआत हेल्दी आदतों से करते हैं लेकिन जैसे-जैसे रात होती है, उनका रूटीन बिगड़ जाता है. इस आर्टिकल में 4 जरूरी चीजों के बारे में बताया है जिन्हें शाम के समय जरूर अपनाना चाहिए.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोने से एक घंटा पहले वॉक करने से शरीर को काफी लाभ होता है. हल्का डिनर लेना चाहिए और डिनर से सोने तक कम से कम 3 घंटे का गैप रखना चाहिए. इससे पाचन में मदद मिलती है और नींद की क्वॉलिटी बेहतर होती है.

मेडिटेशन

शाम 7 बजे के बाद मेडिटेशन करना मेंटल हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. इससे तनाव कम होता है और मन को शांति मिलती है. कुछ मिनटों का ध्यान दिनभर की थकान को दूर कर सकता ह, जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं.

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय गुणों से भरपूर होती है. यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसे पीने से नींद में सुधार, हाजमे में राहत और तनाव में कमी आती है. रोजाना रात को 7 बजे के बाद इस चाय को अपनी डाइट में शामिल करें.

स्क्रीन टाइम में कमी

शाम 7 बजे के बाद स्क्रीन टाइम को कम करें. फोन , लैपटॉप, कंप्यूटर का कम इस्तेमाल करने से नींद में सुधार होता है. अच्छी नींद से आपका मूड, पाचन और शारीरिक कार्यप्रणाली बेहतर रहती है.

Tags:    

Similar News