एक अफसर के पिता की हुई मौत, दूसरे के बेटे की गयी जान, फिर भी .... हलवा सेरेमनी पर राहुल के बयान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोली...

By :  Aditya
Update: 2024-07-30 17:53 GMT

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पर चर्चा के बीच जवाब देने के लिए खड़ी हुईं. उन्होंने 'हलवा सेरेमनी' को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधा और उनकी टिप्पणियों पर जवाब भी दिया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'हलवा सेरेमनी' को लेकर राहुल गांधी द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब देते हुए पूछा कि, “ये कब से फोटो इवेंट बन गया? क्या तब किसी ने उनसे पूछा कि उस समय इसमें कितने एससी और एसटी के लोग थे? यह सेरेमनी तब से चली आ रही है जब मिंटो रोड पर बजट के पेपर छपा करते थे।

"
"

तब 9 दिन और 8 रातों तक बजट बनाने में शामिल लोगों को बेसमेंट में रखा जाता था. बजट तैयार शुरू होने से पहले हलवा उन्हीं कर्मचारी द्वारा तैयार किया जाता था. यह भारतीय परंपरा है।


दरअसल, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक दिन पहले बजट की 'हलवा सेरेमनी' की तस्वीर पर सवाल उठाते हुए टिप्पणी की थी, 'ये बजट का हलवा बंट रहा है. इस फोटो में मुझे कोई ओबीसी अफसर नहीं दिख रहा, कोई आदिवासी अफसर नहीं दिख रहा, कोई दलित अफसर नहीं दिख रहा।

वित्त मंत्री ने विशेष तौर पर कहा कि, 'मैं दो लोगों का सम्मान करना चाहती हूं, जो प्रिंटिंग के स्टाफ हैं. रिटायर्ड अफसर कुलदीप शर्मा प्रेस के डिप्टी मैनेजर थे. उनके ऑफिस में रहने के दौरान पिता के निधन की खबर मिली, लेकिन वे बाहर नहीं निकले. दूसरे सुभाष हैं.


उनके ऑफिस में रहने के दौरान बेटे के निधन का मैसेज आया. उन्होंने कहा कि मेरी जिम्मेदारी पहले है. मैं बाहर नहीं जाऊंगा. हलवा बनाना, ऑफिस में रहना, कर्तव्य निभाने के बाद बाहर आना... इस जिम्मेदारी भी पूरी प्रक्रिया को नीचा दिखाना सही नहीं है।

हलवा सेरेमनी में एससी, एसटी और ओबीसी लोगों की संख्या से जुड़े सवाल पर पलटवार करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, “अब, 5 दिन और 4 रातों तक वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को नॉर्थ ब्लॉक में रखा जाता है. पहले इसके लिए अफसरों को 8 दिन और 9 रातों के लिए वहां रुकना पड़ता था.


उन्होंने कहा कि, 'बजट से पहले हलवा सेरेमनी बहुत पहले से हो रही है. मिंटो रोड में जब प्रिंटिंग प्रेस थी, वहां बजट प्रिंट होता था. जब कर्मचारी बजट पेश होने तक बाहर नहीं आते थे, तब उनके लिए हलवा बनता था. नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में ये हलवा स्टाफ खुद बनाता है।

Tags:    

Similar News