दूर होगा गले का इंफेक्शन...शहद के साथ इस एक चीज को मिलाकर खाएं

Update: 2024-10-03 08:25 GMT

अक्टूबर का महीना आते ही मौसम में बदलाव आना शुरू हो जाता है. दिन में हल्की गर्मी और रात में ठंड होने के कारण गले में खराश और जुकाम की समस्या पैदा हो जाती है. इसलिए इनसे बचने के लिए लोग तरह-तरह के रेमेडी को अपनाते हैं. आज हम आपको एक नुस्खा बताएंगे जिससे आपके गले की परेशानी चुटकी में दूर हो जाएगी.

सर्दी-खांसी और गले के संक्रमण से राहत पाने के लिए शहद एक प्रभावी उपाय है. शहद का सेवन कुछ खास चीजों के साथ मिलाकर करने से इन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. इसके साथ ही, शहद इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक होता है.

कैसे दूर होगा गले का संक्रमण

गले के संक्रमण और जुकाम के लिए शहद और लहसुन का संयोजन बेहद लाभकारी है. हर दिन एक लहसुन की कली को शहद के साथ खाने से जल्दी आराम मिलता है. लहसुन में एलिसिन होता है, जो न सिर्फ रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल कम करने और संक्रमण से लड़ने में भी सहायक है. शहद और लहसुन दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

इसके अलावा, मुलेठी के छोटे टुकड़े चूसने से भी गले की खराश, जुकाम और खांसी में राहत मिलती है. मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाते हैं. यह गठिया और सूजन जैसे दर्द को कम करने में भी मददगार है. मुलेठी में मैग्नीशियम, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इसे और भी शक्तिशाली बनाते हैं. मुलेठी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से मौसमी बीमारियों से राहत मिलती है.

Tags:    

Similar News