Gold Silver Price:करवा चौथ पर सोने के गिफ्ट की होगी भरमार, कीमत जानें

Update: 2024-10-20 02:05 GMT

Gold Silver Price: आज पूरे देश में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का पर्व मना रही हैं. कहते हैं जिस तरह औरतें घर की शोभा होती हैं वैसे ही औरतों की शोभा सोना-चांदी और तरह-तरह के गहनों से पूरी होती है. इसलिए तो आज हर पति अपनी पत्नी के लिए गोल्ड सिल्वर के अच्छे -अच्छे उपहार अपनी पत्नी को आज के दिन देते हैं.


ऐसे में भारत में गोल्ड प्राइस जानने से पहले, 24 कैरट और 22 कैरट सोने के बीच की अंतर को जानना जरूरी है. 24 कैरट सोना सिर्फ 100 फीसदी शुद्ध सोना होता है जिसमें किसी दूसरे धातु की मिलावट नहीं होती है. वहीं, 22 कैरट सोने में चांदी या तांबे जैसे अलॉयड मेटल मिलाया जाता है.

22 कैरट गोल्ड में 91.67 फीसदी शुद्ध सोना होता है. वहीं भारत में गोल्ड की काफी अहमियत है और फिलहाल यह सबसे अहम निवेश में से एक है. भारत में गोल्ड की वैल्यू सिर्फ गहनों के तौर पर ही नहीं बल्कि आर्ट और सिक्कों के तौर पर भी बढ़ी है. इसलिए इसकी कीमतों में आय दिन बढ़त होते रहती है.

देश भर में सोना-चांदी की कीमत जारी

भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,293 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,957 प्रति ग्राम है और चांदी की कीमत आज ₹ 99.50 प्रति ग्राम और ₹ 99,500 प्रति किलोग्राम है. भारत में चांदी और उसके बने आभूषण वैसे ही लोकप्रिय हैं जैसे सोना और उससे बने गहने. सोने और चांदी का प्रयोग भारत में बहुतायत में होता है.

हॉलमार्क सोना ही खरीदे

बता दें कि 1 जुलाई 2021 से हॉलमार्क को अनिवार्य करने के बाद से गोल्ड पर तीन तरह के चिन्ह होते हैं. इनमें BIS लोगो, प्योरिटी का ग्रेड और 6 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड जिसे HUID भी कहा जाता है. 24 कैरेट का गोल्ड सबसे प्योर होता है लेकिन 24 कैरेट के गोल्ड के गहने नहीं बनाए जाते हैं. ज्वैलरी के लिए 18 से 22 कैरेट के गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप शुद्ध सोने के गहने खरीदना चाहते हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें. अगर हॉलमार्क ज्वैलरी नहीं है तो सोने खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

Tags:    

Similar News