Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी, इन राज्यों में टूटे रिकॉर्ड

Update: 2024-10-15 02:26 GMT

Petrol Diesel Price: आज देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी हो गई है. उत्तर प्रदेश में आज पेट्रोल औसत कीमत 95.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा डीजल औसत कीमत 88.15 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.


वहीं बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.21 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. यहां पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक बिहार में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

जॉब प्राप्त करना आपकी सोच से भी आसान हो सकता है

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत तय

बता दें कि देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

ये कंपनी तय करती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है.

Tags:    

Similar News