स्वाइन फ्लू के खौफ के बीच राहत की सांस : दो दिनों से कोई नया मामला नहीं, सिर्फ 19 एक्टिव केस बचे

Update: 2024-09-10 12:52 GMT

रायपुर। राजधानी में स्वाइन फ्लू के मामलों को लेकर चिंता के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि पिछले दो दिनों में राजधानी में स्वाइन फ्लू का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। फिलहाल रायपुर में 19 सक्रिय मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है। जनवरी से अब तक कुल 89 मामले सामने आए हैं, जिनमें 2 मौतें भी हुई हैं।

बता दें कि, विशेषज्ञों का कहना है कि स्वाइन फ्लू के लक्षणों में मुख्य रूप से बुखार, खांसी, गले में खराश, ठंड लगना, कमजोरी और शरीर में दर्द शामिल हैं। गंभीर मामलों में, बच्चों को सांस लेने में कठिनाई, निर्जलीकरण और चिड़चिड़ापन का अनुभव हो सकता है। बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानी बरतना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें गंभीर संक्रमण का अधिक खतरा होता है।

"
"

Swine Flu कौन से अंग को करता है प्रभावित ?

H1N1 इन्फ्लूएंजा वायरस नाक, गले और फेफड़ों की कोशिकाओं को संक्रमित करता है। संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने, सांस लेने या बोलने से यह वायरस हवा के ज़रिए फैलता है। जब आप दूषित बूंदों को सांस के ज़रिए अंदर लेते हैं तो यह वायरस आपके शरीर में प्रवेश करता है।

क्या है Swine Flu फैलने का मुख्य कारण

डॉक्टर्स के अनुसार, इन्फ्लूएंजा इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है। अधिकांश व्यक्ति फ्लू से संक्रमित होते हैं जब वे हवा में मौजूद बूंदों को सांस के माध्यम से अंदर लेते हैं जो फ्लू से पीड़ित व्यक्ति खांसने या छींकने के माध्यम से बाहर निकालता है। इसके अलावा, वायरस से दूषित सतहों को छूने और बाद में अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी फ्लू से संक्रमित हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News