शराब प्रेमियों के लिए अच्छी खबर : 5 साल बाद छत्तीसगढ़ में सभी ब्रांड की शराब उपलब्ध, 20 लाख पेटियों की बड़ी खेप पहुंची

Update: 2024-09-10 12:50 GMT

रायपुर। पिछले पाँच सालों में छत्तीसगढ़ में शराब के शौकीनों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। बाजार में मध्यम और उच्च श्रेणी के मादक पेय पदार्थों की कमी देखी गई है। दुकानों पर जाने पर उपभोक्ताओं को विकल्पों की कमी का पता चला।

स्थानीय शराब कुछ हद तक उपलब्ध थी, लेकिन आयातित शराब की गुणवत्ता घटिया थी। इसके अलावा, दूसरे राज्यों से सोर्सिंग के कारण इन उत्पादों की कीमत 30 से 40 प्रतिशत अधिक थी। संपन्न व्यक्ति अक्सर अपने पसंदीदा ब्रांड नागपुर या मध्य प्रदेश के सीमावर्ती शहरों से खरीदते थे, जबकि मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों को अनिच्छा से स्थानीय आपूर्ति पर निर्भर रहना पड़ता था।

"
"

बता दें कि, यह स्थिति पिछली सरकार द्वारा नियमों में बदलाव करने के बाद पैदा हुई, जिसमें FL-10 प्रणाली को लागू किया गया, जिसने शराब की खरीद को लाइसेंस प्राप्त मध्यस्थ प्रणाली में स्थानांतरित कर दिया।

ये बिचौलिए केवल उन्हीं उत्पादों की आपूर्ति करते थे जिनसे उन्हें पर्याप्त कमीशन मिलता था। वर्तमान में, विदेशी कंपनियों का शराब बाजार पर अभी भी दबदबा है, और उपभोक्ता मांग इन ब्रांडों की ओर केंद्रित है, जो बिचौलियों को कमीशन नहीं देते हैं।

सिम्बा ब्रांड बियर एकमात्र थी उपलब्ध

लाइसेंस प्रणाली के दौरान, शराब के शौकीनों को गर्मियों के महीनों में बुडवाइजर और कार्ल्सबर्ग जैसी गुणवत्ता वाली बियर प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जबकि कुछ ब्रांड बड़े बीयर बार में उपलब्ध थे, वे सरकारी दुकानों से स्पष्ट रूप से गायब थे। उपलब्ध एकमात्र बियर स्थानीय ब्रांड सिम्बा थी।

Full View

यदि कोई पीने के लिए दृढ़ था, तो उसे या तो इस विकल्प को चुनना पड़ता था या नागपुर से डिलीवरी की व्यवस्था करनी पड़ती थी। आम तौर पर, अधिकारियों और प्रमुख नेताओं द्वारा आयोजित कार्यक्रमों से एक दिन पहले व्यक्ति को नागपुर भेज दिया जाता था। शराब के मानक ब्रांड को फिर वाहनों में वापस ले जाया जाता था। पारगमन के दौरान किसी भी कानूनी मुद्दे से बचने के लिए, कुछ पुलिस अधिकारियों को साथ भेजने की व्यवस्था की गई थी, ताकि अगर उनसे पूछताछ की जाए, तो वे यह दावा कर सकें कि यह एक वीआईपी मामला है।


10-15 सितंबर के बीच छत्तीसगढ़ की सभी दुकानों में उपलब्ध होंगी प्रीमियम ब्रांड की शराब

छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन के बाद दो महीने पहले जुलाई में लाइसेंसिंग व्यवस्था को समाप्त कर पुरानी व्यवस्था को बहाल कर दिया गया था। इस व्यवस्था के तहत बेवरेज कॉर्पोरेशन ने शराब की खरीदी शुरू की थी। सरकार ने बेवरेज कॉर्पोरेशन का नेतृत्व करने के लिए आईएएस अधिकारी श्याम धावड़े को बस्तर कमिश्नर के पद से वापस बुलाकर नियुक्त किया था। धावड़े ने बताया कि, छत्तीसगढ़ में अब ब्रांड उपलब्धता को लेकर कोई समस्या नहीं रहेगी। उनके मुताबिक अब तक 34 शराब कंपनियों से समझौते हो चुके हैं और प्रीमियम ब्रांड की 20 लाख पेटियों का ऑर्डर दिया जा चुका है। बाहर से शिपमेंट शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि, 10 से 15 सितंबर के बीच छत्तीसगढ़ की सभी दुकानों में ब्रांड उपलब्धता को लेकर संकट दूर कर दिया जाएगा, जिससे सभी स्तर की अंग्रेजी शराब उपलब्ध हो सकेगी।

Tags:    

Similar News