बड़ी खबर : प्रधानमंत्री को PM पद से हटाया गया, सुप्रीम कोर्ट के फैसले से देश में आया सियासी तूफान

Update: 2024-08-14 14:26 GMT

बड़ी खबर :  सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले ने देश में हलचल मचा दी है. कोर्ट ने नैतिक मूल्यों का पालन न करने के आरोप में बुधवार को प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को पद से हटा दिया. संवैधानिक न्यायालय ने बुधवार (14 अगस्त) को उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटाने का आदेश दिया. थाईलैंड  के पीएम श्रेथा थाविसिन को आपराधिक दोषसिद्धि वाले मंत्री को नियुक्त करने पर पद से हटाया गया है.


बैंकॉक में संवैधानिक न्यायालय ने बुधवार को फैसला सुनाया कि एक रियल एस्टेट टाइकून जो श्रेथा का रिश्तेदार था उसे कैबिनेट में जगह दी गई थी. जबकि नियुक्त पाने वाला शख्स जेल की सजा काट चुका था और वह एक वकील था. कोर्ट ने इस मामले को नैतिकता नियमों का उल्लंघन माना है.

"
"


अदालत के 9 न्यायाधीशों में से 5 ने श्रेथा और उनके मंत्रिमंडल को बर्खास्त करने के लिए मतदान किया. कोर्ट ने कहा कि प्रधान मंत्री  अच्छी तरह से जानते थे कि उन्होंने एक व्यक्ति को नियुक्त किया है जिसके अंदर गंभीर रूप से नैतिक अखंडता का अभाव है.' यह मामला थाईलैंड की पूर्व सत्तारूढ़ सेना की तरफ से नियुक्त पूर्व सीनेटरों के एक समूह द्वारा कोर्ट में लाया गया था. कोर्ट के इस फैसले के बाद देश में राजनीतिक उथल-पुथल की स्थिति पैदा हो गई है.

Tags:    

Similar News